पर्यटन निगम बढ़ायेगा कारवाँ की संख्या

भोपाल, मई 2013/ मध्यप्रदेश में कारवाँ पर्यटन के लिये अच्छी प्रतिक्रिया और अपेक्षित वृद्धि के बाद मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम कारवाँ की संख्या को 3 से बढ़ाकर 10 करने जा रहा है। इसके अलावा इन कैरावेन्स को नेशनल परमिट मिलने से अब पर्यटक महँगे हवाई सफर और रेल की भीड़ से बचकर शाही अंदाज में पूरे देश में भ्रमण कर सकते हैं।

मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के प्रबंध संचालक राघवेन्द्र सिंह ने बताया कि प्रदेश में पर्यटकों की बढ़ती संख्या विशेष रूप से गर्मी के मौसम में पर्यटकों की माँग में वृद्धि के चलते कारवाँ की संख्या में बढ़ोत्तरी का निर्णय लिया गया है।

हॉलीडे ऑन व्हील्स के नाम से भी मशहूर कारवाँ टूरिज्म के तहत पर्यटकों को घर जैसी सुविधाएँ उपलब्ध हैं। पूरी तौर पर वातानुकूलित इस कारवाँ में सोफा कम बेड, बेहतरीन साउंड सिस्टम, एलसीडी, फ्रिज, माइक्रोवेव तथा बाथरूम की व्यवस्था है। एक कारवाँ में ड्राइवर के अतिरिक्त 7 लोग एक साथ सफर कर सकते हैं। निगम द्वारा पर्यटकों को 22 प्रति किलोमीटर तथा कैरावेन्स में नाइट स्टे के लिये 1000 रुपये शुल्क लिया जाता है।

वर्तमान में तीन कैरावेन्स जबलपुर, इंदौर और भोपाल में चल रहे हैं। उल्लेखनीय है कि कारवाँ टूरिज्म के अनूठे प्रयोग के लिये पर्यटन के क्षेत्र में मध्यप्रदेश को ‘जीएमआर एक्सप्रेस ट्रेवल वर्ल्ड अवार्ड’ से नवाजा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here