पहली बार मलखम्भ में “प्रभाष जोशी पुरस्कार”

भोपाल, अगस्‍त 2013/ हर वर्ष खेल दिवस (अगस्त, 29) को राज्य के प्रतिष्ठित खेल पुरस्कार दिये जाते हैं। इस वर्ष पहली बार मलखम्भ में प्रभाष जोशी पुरस्कार दिया जायेगा। इस पुरस्कार के लिये कुल 10 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 2 रोप मलखम्भ तथा 8 मलखम्भ के लिये प्राप्त हुए हैं। यह पुरस्कार सिर्फ एक खिलाड़ी को दिया जायेगा।

विक्रम अवार्ड

खेल विभाग को विक्रम अवार्ड के लिये कुल 54 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें 16 महिला तथा 38 पुरुष खिलाड़ी हैं।

ओलम्पिक/एशियन खेलों में नहीं खेले जाने वाले खेलों में 4 खिलाड़ियों ने पॉवर लिफ्टिंग में विक्रम अवार्ड के लिये आवेदन दिया है, मलखम्भ में 2, थ्रो-बॉल में 3 तथा योगा, वोवीनाम (मार्शल आर्ट) तथा पंजा-कुश्ती में 1 आवेदन प्राप्त हुआ है। नि:शक्तजन की श्रेणी में क्याकिंग-केनोइंग में एक आवेदन, तैराकी में 5, शूटिंग में तथा पॉवर-लिफ्टिंग में एक-एक आवेदन प्राप्त हुआ है। प्रदेश के 10 खिलाड़ी को इस वर्ष विक्रम पुरस्कार से नवाजा जायेगा।

एकलव्य पुरस्कार

एकलव्य पुरस्कार के लिये 68 खिलाड़ी ने आवेदन प्रस्तुत किया है। इनमें 38 महिला तथा 30 पुरुष खिलाड़ी हैं। ओलम्पिक तथा एशियन खेलों में नहीं खेले जाने वाले खेलों में मलखम्ब में 6 आवेदन, पॉवर-लिफ्टिंग में 1, थ्रो-बॉल में 8, रोलर स्केटिंग में 3, डास बॉल में 1 आवेदन प्राप्त हुआ है। इस वर्ष 15 जूनियर खिलाड़ी को एकलव्य पुरस्कार से दिया जायेगा।

विश्वामित्र पुरस्कार

बेहतर प्रशिक्षक को दिये जाने वाले विश्वामित्र पुरस्कार के लिये इस वर्ष 16 आवेदन खेल विभाग को प्राप्त हुए हैं। विश्वामित्र अवार्ड के लिये तीन प्रशिक्षक का चयन होगा।

खेलों में उत्कृष्ट तथा जीवन पर्यन्त खेल की सेवा करने के लिये दिये जाने वाले लाईफ टाईम अचीवमेंट अवार्ड के लिये 12 आवेदन प्राप्त हुए हैं। पिछले वर्ष यह पुरस्कार हॉकी के शकील अहमद कुरैशी को दिया

गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here