पिछड़ा वर्ग-अल्पसंख्यक छात्रावासों में बढ़ेंगी सीट्स

भोपाल, अप्रैल 2015/ पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री अंतर सिंह आर्य ने कन्या और बालक छात्रावासों में सीट बढ़ाने के निर्देश दिये हैं। श्री आर्य ने कहा कि अल्पसंख्यक और पिछड़ा वर्ग के छात्रावासों विशेषकर भोपाल, इंदौर, जबलपुर में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ रही है। इसके अलावा छात्रावास की जरूरत वाले नये स्थानों का भी सर्वे किया जाये। मंत्री श्री आर्य अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की गतिविधियों की समीक्षा कर रहे थे। अपर मुख्य सचिव सुरंजना रे और आयुक्त उर्मिल मिश्र भी उपस्थित थीं।

मंत्री ने पिछड़ा एवं अल्पसंख्यक वर्ग के बच्चों को वर्ष 2014-15 की शेष छात्रवृत्ति वितरित करने को कहा। प्रशिक्षण, स्व-रोजगार योजना, निर्माणाधीन छात्रावासों की अद्यतन स्थिति, अल्पसंख्यकों को जाति एवं धर्म प्रमाण-पत्र मिलने में सुविधा दिलाने और वित्त विकास निगम के कर्जों की वसूली के लिये अभियान चलाने के निर्देश दिये। वसूली के लिये सभी कलेक्टर्स का सहयोग लेने को कहा।

श्री आर्य ने कहा कि स्व-रोजगार योजना में युवाओं को दी जाने वाली राशि में वृद्धि के प्रयास करें। अभी तक एक यूनिट के लिये एक लाख रुपये दिये जा रहे हैं जिसे बढ़ाकर 3 लाख रुपये प्रति यूनिट तक करें। शहरी क्षेत्र के युवाओं के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र विशेषकर कृषि व्यवसाय से जुड़े लोगों की भी संख्या बढ़ाई जाये। अल्पसंख्यक छात्रावासों के जीर्णोद्धार और बाउण्ड्रीवॉल निर्माण की मांगों को प्राथमिकता से पूरा किया जाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here