पुलिस कर्मी नियमित गश्त करें: गौर

भोपाल, सितम्बर 2014/ गृह एवं जेल मंत्री बाबूलाल गौर ने कहा है कि पुलिस अधिकारी और जवान अपने कार्य क्षेत्र पर सतत् निगरानी रखते हुए माह में कम से कम एक दिन किसी ग्राम अथवा बस्ती में रात्रि मुकाम अवश्य करें। इससे उन्हें जनभावनाएं पता चलेंगी और कानून व्यवस्था की स्थिति को मजबूत बनाने में सहयोग मिलेगा। नियमित गश्त एवं अपराधी तत्वों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाए। गृहमंत्री ने कहा कि पुलिस कर्मियों को अच्छी आवास सुविधा देने की कार्ययोजना को शीघ्र लागू किया जाए। गृह मंत्री श्री गौर ने मंत्रालय में गृह विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में यह निर्देश दिए।

गृह मंत्री ने महिला पुलिस की प्रत्येक थाने में पदस्थापना के निर्देश दिए। महिला डेस्क व्यवस्था को प्रभावी बनाया जाए। थानों के परिसर में रखे कंडम वाहनों को हटाकर किसी अन्य स्थान पर रखवाया जाए और थाना परिसर का सौंदर्यीकरण किया जाए। जन प्रतिनिधियों के लिए समुचित सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चत की जाए।

गृह मंत्री ने कहा कि वर्तमान में लगभग एक तिहाई पुलिस कर्मियों के लिए ही आवास सुविधा उपलब्ध है। आवासगृह संख्या बढ़ाने एवं गुणवत्ता पूर्ण निर्माण वाले भवन तैयार करने की जरुरत है। इसे प्राथमिकता के साथ अमल में लाया जाए। बैठक में ग्रीष्मकाल में पुलिस कर्मियों को आधी बांह की शर्ट के उपयोग, उन्हें माह में एक सुनिश्चित अवकाश और जिम सुविधा उपलब्ध कराने पर भी विचार किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here