पुलिस बल के लिए 5,000 नये पद मंजूर

भोपाल, फरवरी 2015/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में सम्पन्न मंत्री-परिषद् की बैठक में प्रदेश में पुलिस व्यवस्था को और मजबूत करवाने के लिए पुलिस समेकित बल वृद्धि योजना में 5,000 नये पद के सृजन की मंजूरी दी गई। विभिन्न संवर्ग के इन पदों में से सबसे ज्यादा 1876 पद आरक्षक के और 1015 पद प्रधान आरक्षक/विशेष सशस्त्र बल के हैं। इसके अलावा 581 पद सहायक उपनिरीक्षक और शेष पद विधि अधिकारी, पीपीओ, स्टेनोग्राफर आदि के हैं।

प्रदेश में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाने की दृष्टि से राज्य शासन के आधिपत्य वाली 20 हवाई पट्टी पर एयरो स्पोर्टस गतिविधियों के संचालन की अनुमति प्रदान की गई है। इनमें नीमच, रतलाम, खरगोन, खण्डवा, शिवपुरी, गुना, टेकनपुर, सागर (ढाणा) सतना, सीधी, रीवा, छिन्दवाड़ा, उज्जैन (दताना), झाबुआ, बिरवा (बालाघाट), पचमढ़ी, उमरिया, सिवनी, मंडला और दतिया (निर्माणाधीन) हवाई पट्टियाँ शामिल हैं।

जेल विभाग की प्रशासनिक व्यवस्था में सुधार के लिए उप महानिरीक्षक के 2 और केन्द्रीय जेल अधीक्षक के एक पद सहित कुछ और पदों को मंजूरी दी। इसी तरह नवगठित जिला आगर मालवा जिले में सहकारिता विभाग के कार्यालय उपायुक्त सहकारिता (प्रशासन) एवं उप पंजीयक सहकारी संस्थाएँ, कार्यालय सहायक आयुक्त (अंकेक्षण) एवं सहायक पंजीयक सहकारी संस्थाएँ के लिए 24 पद विभागीय अमले में स्वीकृत अन्य जिला कार्यालयों के सेटअप से युक्तियुक्तकरण कर तथा 17 नये पद के सृजन को मंजूरी दी गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here