प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के लिये प्रोत्साहन योजना

भोपाल, जुलाई  2015/ मध्यप्रदेश में वर्ष 2009-10 से संचालित की जा रही प्रतिभाशाली विद्यार्थियों की प्रोत्साहन योजना के सार्थक परिणाम मिल रहे हैं। योजना इतनी लोकप्रिय हुई कि पिछले छ: साल में होनहार विद्यार्थियों की संख्या 475 से बढ़कर 10 हजार 61 अर्थात लगभग 22 गुना तक पहुँच गयी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 5 जुलाई को लाल परेड ग्राउण्ड में इन विद्यार्थियों को प्रशस्ति-पत्र भेंट कर सम्मानित करेंगे। प्रोत्साहन राशि 25 हजार विद्यार्थियों के बेंक खाते में आर.टी.जी.एस. के माध्यम से जमा करवायी जायेगी। कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा मंत्री पारस जैन, आदिम-जाति कल्याण मंत्री ज्ञान सिंह  और स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री दीपक जोशी भी उपस्थित रहेंगे। प्रोत्साहन राशि से विद्यार्थी लेपटॉप क्रय कर सकेंगे।

राज्य सरकार द्वारा योजना की शुरूआत वर्ष 2009-10 से हुई थी। तब केवल शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल में कक्षा 12वीं में अध्ययनरत विद्यार्थियों को 85 प्रतिशत या उससे अधिक अंक लाने पर कम्प्यूटर क्रय करने के लिये 25 हजार रुपये प्रति विद्यार्थी के मान से प्रोत्साहन राशि दी जाती थी। मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद पिछले तीन साल से प्रायवेट स्कूलों के विद्यार्थियों को भी योजना में शामिल किया गया। मेधावी विद्यार्थियों की संख्या में वृद्धि का एक कारण प्रायवेट स्कूल को योजना से जोड़ना भी है। इस प्रकार देखा जाये तो योजना से अब तक 29 हजार 31 विद्यार्थी लाभान्वित हो चुके हैं। मेधावी विद्यार्थियों के समारोह का दूरदर्शन केन्द्रों से दोपहर 2.45 से शाम 6 बजे तक सीधा प्रसारण किया जायेगा। इसके अलावा उत्कृष्ट विद्यालयों में संचालित वर्चुअल क्लास में भी इसका सीधा प्रसारण होगा।

लाल परेड मैदान पर दोपहर 3 बजे से होने वाले मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन समारोह की व्यापक-स्तर पर तैयारियाँ की गयी हैं। बरसात के मौसम को देखते हुए वॉटरप्रूफ टेंट का इंतजाम किया गया है। कार्यक्रम में सम्मानित होने वाले 10 हजार 61 विद्यार्थी तथा उनके अभिभावक भी शामिल होंगे। इसके अलावा कक्षा 11वीं एवं 12वीं कक्षा के विद्यार्थी तथा शिक्षक भी बड़ी संख्या में शामिल होंगे। विद्यार्थियों एवं अभिभावकों के लिये आवास एवं भोजन की व्यवस्था की गयी है। समारोह में आईआईटी, जेईई, परीक्षा में ऑल इण्डिया मेरिट प्राप्त 5 विद्यार्थी को भी मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित किया जायेगा। इनमें सतना के सतवत जगवानी प्रथम, इंदौर के जनक अग्रवाल द्वितीय और मुकेश पारीक तृतीय, बालिका वर्ग में प्रथम रही कृति तिवारी एवं नि:शक्त वर्ग में प्रथम रहे शांतनु दुबे शामिल हैं। इन विद्यार्थियों को 25 हजार रुपये का बेंक ड्रॉफ्ट, स्वामी विवेकानंद की मूर्ति, प्रशस्ति-पत्र तथा ट्रॉफी दी जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here