प्रदेश का पहला एस्केलेटर फुट ओवर ब्रिज 30 जून तक

भोपाल 19 जून। प्रदेश का प्रथम एस्केलेटर युक्त फुट ओवर-ब्रिज भोपाल के एम.पी.नगर में ज्योति टॉकीज के समीप 30 जून तक तैयार हो जायेगा। उनतालीस मीटर लम्बे एवं सात मीटर ऊँचे इस फुट ओवर ब्रिज का निर्माण एक करोड़ 56 लाख की लागत से हो रहा है। इस एफ.ओ.बी.में दोनों तरफ लोगों के चढ़ने-उतरने के लिये एस्केलेटर के साथ-साथ सीढ़ियाँ भी बनाई जाएंगी। नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री बाबूलाल गौर को यह जानकारी एफ.ओ.बी. निर्माण एजेंसी के अधिकारियों ने दी। श्री गौर ने नगर में विभिन्न योजनाओं के निर्माण कार्यों का जायजा लिया।

श्री गौर ने बोर्ड आफिस चौराहे से मिसरोद तक बनाए जा रहे छ: लेन बी.आर.टी.एस. रोड का निरीक्षण किया। नगरीय प्रशासन मंत्री श्री गौर ने हबीबगंज नाका गणेश मंदिर से आर.आर.एल. तिराहे तक बनने वाले रेलवे ओवर ब्रिज के संबंध में जानकारी संबंधित निर्माण एजेंसी के अधिकारियों से ली। अधिकारियों ने बताया कि आर.ओ.बी. बनाने के लिए विद्युत लाईन एवं पेयजल लाईन को हटाने की कार्यवाही जारी है। इन लाइनों के हटते ही आर.ओ.बी. निर्माण का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। इसका निर्माण 38 करोड़ 64 लाख की लागत से होगा और इसमें छ: लेन सड़क होगी। दो लेन सड़क दस नम्बर स्टाप की ओर भी जाएगी। श्री गौर ने हबीबगंज अण्डर ब्रिज से दुर्गानगर होकर निकलने वाले नाले के चैनलाईजेशन के निर्देश भी दिए।

बी.आर.टी.एस. बसों के लिए पृथक से कॉरीडोर

मिसरोद से बैरागढ़ तक बनने वाले 24 किलोमीटर बी.आर.टी.एस. रोड में लो-फ्लोर बसों के लिए पृथक से 7.85 मीटर कॉरीडोर का निर्माण किया जा रहा है। इसमें दोनों ओर बस स्टॉप भी बनाए जाएंगे। इन बस-स्टाप पर उतरने वाले यात्री रोड क्रास करने से पूर्व इलेक्ट्रानिक सिग्नल का बटन दबाएंगे, जिसके दबते ही पास की रोड से गुजरने वाले वाहन रेड लाईट होने पर ठहरेंगे और यात्री जेब्रा क्रांसिग से बाहर निकल जाएंगे। मंत्री श्री गौर ने इसके लिए लोगों को जागरूक करने का अभियान चलाने तथा बी.आर.टी.एस. कॉरीडोर के प्रारंभ स्थल मिसरोद और अंतिम स्थल बैरागढ़ पर आकर्षक प्रवेश द्वार बनाने के निर्देश दिए।

मंत्री श्री गौर ने जाटखेड़ी में जे.एन.एन.यू.आर.एम. योजना में बनाए जा रहे झुग्गीवासियों के आवासों का अवलोकन भी किया। श्री गौर ने निर्देशित किया कि आवासों के तैयार होने पर उनका आवंटन संबंधित हितग्राहियों को शीघ्र किया जाए। नगरीय प्रशासन मंत्री ने नई बस्ती बाग मुगलिया बस स्टेण्ड की बाउण्ड्री वाल के निर्माण के साथ प्याऊ में प्रतिदिन पानी भरने, राजा भोजनगर बाग सेवनिया के आटो स्टेण्ड पर शेड निर्माण एवं पीने के पानी की व्यवस्था के निर्देश दिए। श्री गौर ने सब्जी मण्डी बाग सेवनिया के चबूतरों को ऊँचा करने, नाली बनाने के साथ मण्डी में रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था के निर्देश दिए।

शीतलदास बगिया में होंगे सुरक्षा के आवश्यक प्रबंध

नगरीय प्रशासन मंत्री ने बड़े तालाब स्थित शीतलदास बगिया का निरीक्षण भी किया और वहाँ लोगों की सुरक्षा के आवश्यक प्रबंध के निर्देश दिए। श्री गौर ने घाट पर लोगों की सुरक्षा के लिए जंजीर लगाने के निर्देश दिए। बताया गया कि घाट पर लोग ज्यादा गहरे पानी में न जाएं इसके लिए जाली लगायी जाएगी। तालाब में ऊँचे से छलांग लगाने वालों को रोकने कँटीले तार भी लगाए जाएंगे। घाट पर उद्धोषणा के लिए स्पीकर की व्यवस्था भी की जाएगी।

इस अवसर पर भेल व्यापारी संघ अध्यक्ष श्री केवल मिश्रा और आयुक्त नगर निगम श्री रजनीश श्रीवास्तव भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here