प्रदेश की पहली वाय-फाय सिटी बनी गढ़ाकोटा

भोपाल, जनवरी 2015/ पंचायत एवं ग्रामीण विकास और सामाजिक न्याय मंत्री गोपाल भार्गव ने सागर जिले में गढाकोटा नगर पालिका को स्मार्ट वाय-फाय सिटी बनाने की योजना के साथ ही निःशुल्क इन्टरनेट सुविधा का शुभारंभ किया। उन्होंने नगर पालिका की वेबसाइट का लोकार्पण भी किया।

श्री भार्गव ने कहा कि गढ़ाकोटा मध्यप्रदेश की पहली नगर पालिका है, जहाँ सभी को मुफ्त इंटरनेट सेवा मिलेगी। इस अनूठी योजना की शुरूआत से इस नगर के युवाओं को सभी विषयों से संबंधित जानकारियाँ निःशुल्क मिलेगी। इस क्षेत्र के कई युवाओं ने तकनीकी शिक्षा बाहर से ग्रहण की है लेकिन अच्छा पैकेज मिलने के बाद भी उन्होंने इसी क्षेत्र के विकास की सेवा करने का निर्णय लिया। ऐसे युवाओ की बदौलत यह नगर हाईटेक बन गया है। एक माह के भीतर गढाकोटा को पूर्ण सुरक्षित नगर बनायेंगे। नगर के प्रमुख स्थल, चौराहों और गलियों में सी.सी.टी.व्ही. कैमरे लगेंगे। इस व्यवस्था से गढ़ाकोटा नगर में अपराधी घटनाओं पर अंकुश लगेगा और यह पूर्ण सुरक्षित नगर बन जायेगा। इंदौर और भोपाल जैसे महानगर तक आधुनिक तकनीकी विकास देखा जा रहा था, लेकिन अब गढ़ाकोटा जैसे कस्बाई इलाके में इसकी शुरूआत हो गई है।

पंचायत मंत्री ने कहा कि समाज नशा मुक्त बने, प्रत्येक बच्चा पढने जाये, खुले में शौच न करे, सबके पास मकान हो और हर गरीब को सस्ता अनाज मिले, स्वास्थ्य की सुविधाएँ सुलभ हो जायें तभी सच्चे अर्थो में समाज का विकास हो सकेगा। शीघ्र ही सागर जिले की नगर पालिका शाहपुर को भी स्मार्ट निःशुल्क वाय-फाय सुविधा जोन बनाने के प्रयास किये जायेंगे।

श्री अभिषेक भार्गव ने गढ़ाकोटा में मुफ्त वाय-फाय सुविधा का लाभ उठाने की प्रक्रिया की जानकारी दी। समारोह को नगर पालिका अध्यक्ष भरत चौरसिया, उपाध्यक्ष मनोज तिवारी, सहकारी बेंक अध्यक्ष राजेन्द्र जारोलिया और महाविद्यालय के प्राचार्य ने भी सम्बोधित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here