प्रदेश की 2833 ग्राम पंचायत को 40 करोड़ रुपये आवंटित

भोपाल। पंच परमेश्वर योजना में प्रदेश की 2833 ग्राम पंचायत को वर्ष 2012-13 के लिए प्रथम किश्त के रूप में करीब 40 करोड़ से अधिक राशि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा जारी की गई है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव ने बताया कि वर्ष 2011-12 में पंच परमेश्वर योजना में हुए कार्यों का उपयोगिता प्रमाण-पत्र भेजने वाली ग्राम पंचायत को यह राशि जारी हुई है। इस योजना के क्रियान्वयन के बाद बड़ी संख्या में ग्राम पंचायत से कार्य उपयोगिता प्रमाण-पत्र प्राप्त हो रहे हैं।

श्री भार्गव ने बताया कि राज्य में पंच परमेश्वर योजना में सीमेंट-क्रांकीट से बने आंतरिक पथ का निर्माण बड़े पैमाने पर हो रहा है। इसके अलावा पर्यावरण सुधार तथा स्वच्छता संबंधी कार्य भी पंच परमेश्वर योजना में हो रहे हैं। मध्यप्रदेश की इस अनूठी योजना से गाँव के विकास में व्यापक बदलाव आ रहा है और गाँव की तस्वीर बदल रही है।

पंच परमेश्वर योजना के जरिये किए जा रहे विकास कार्यों के बारे में व्यापक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं जिसके आधार पर गाँव में आधारभूत विकास कार्य हो रहे हैं। ग्राम पंचायतों द्वारा मनरेगा से कन्वर्जेंस के आधार पर तथा सेल्फ ऑफ प्रोजेक्ट बनाकर इस योजना का सुचारू क्रियान्वयन किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here