प्रदेश के 34 जिले में किसान सम्मेलन होंगे

भोपाल, सितम्बर 2014/ प्रदेश के 34 जिले में 17 से 20 सितंबर तक किसान सम्मेलन आयोजित कर हितग्राही किसानों को राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना में फसल बीमा दावा समायोजन राशि के प्रमाण-पत्र वितरित किये जायेंगे। यह प्रमाण-पत्र मुख्यमंत्री और प्रभारी मंत्रियों की उपस्थिति में वितरित होंगे।

किसान सम्मेलन में आमंत्रित हितग्राहियों की सूची बनाने के निर्देश कलेक्टरों को दिये गये। यह किसान सम्मेलन होशंगाबाद, सीहोर, हरदा, देवास, रायसेन, राजगढ़, उज्जैन, सागर, शाजापुर, विदिशा, बैतूल, गुना, भोपाल, खण्डवा, सिवनी, दमोह, इंदौर, नरसिंहपुर, छिन्दवाड़ा, मंदसौर, अशोकनगर, रतलाम, शिवपुरी, सतना, धार, छतरपुर, टीकमगढ़, नीमच, पन्ना, रीवा, बालाघाट, खरगोन, झाबुआ और बड़वानी में होंगे। समायोजन राशि प्रमाण-पत्र के साथ मुख्यमंत्री का किसानों के नाम पत्र भी दिया जायेगा।

किसान सम्मेलन में हितग्राही किसान को फसल बीमा दावा समायोजन राशि प्रमाण-पत्र के साथ प्रदेश में 25 सितंबर से 20 अक्टूबर तक होने वाले कृषि महोत्सव के संबंध में मुख्यमंत्री द्वारा किसानों के नाम लिखे गये पत्र की प्रति भी दी जायेगी। प्रमुख सचिव कृषि कल्याण तथा कृषि विकास श्री राजेश राजौरा ने कलेक्टरों को दिए निर्देश में कहा है कि जो हितग्राही किसान सम्मेलन में उपस्थित नहीं हो पाते हैं उन्हें बीमा दावा समायोजन राशि के प्रमाण-पत्र के साथ मुख्यमंत्री के किसानों के नाम लिखे गये पत्र की प्रति उनके निवास पर पहुँचाई जाये।

उल्लेखनीय है कि किसानों को खेती की नई तकनीक तथा विधियों की जानकारी देने के लिए प्रदेश के 51 जिले में कृषि महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। खेती को लाभ का धंधा बनाने के प्रयास की कड़ी में हो रहे इस महोत्सव में बड़ी संख्या में किसानों की भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है। कृषि महोत्सव के दौरान कृषि क्रांति रथ गाँव का भ्रमण कर किसानों को आवश्यक जानकारियाँ देगें। इस दौरान जिलों में कृषि विज्ञान प्रदर्शनियाँ और कृषि मेले भी लगेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here