प्रदेश को बीमारू नहीं रहने देंगे: शिवराज

बालाघाट, मार्च 2013/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश को बीमा डिग्री राज्य की श्रेणी से बाहर निकालने के बाद अब देश का सर्वश्रेष्ठ प्रदेश बनाया जायेगा। प्रदेश की विकास दर देश में सर्वाधिक है और यह हमारे नहीं केन्द्र सरकार के आँकड़े बता रहे हैं। मुख्यमंत्री बालाघाट जिले के किरनापुर में अंत्योदय मेले को संबोधित कर रहे थे। मेले में 44 हजार 472 हितग्राही को विभिन्न योजनाओं की 40 करोड़ रुपये की अनुदान एवं सहायता राशि वितरित की गई। मेले में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं सहकारिता मंत्री गौरीशंकर बिसेन, सांसद के.डी. देशमुख सहित विधायक और जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी मई माह से प्रदेश में हर गांव में 24 घंटे बिजली मिलने लगेगी। 1 अप्रैल से मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना प्रारंभ की जा रही है। योजना में 25 लाख रुपये तक का बैंक से ऋण दिलवाया जायेगा और ऋण की गारंटी भी प्रदेश सरकार देगी। किसानों की सुविधा के लिए सिंचाई पंप का बिजली बिल 1200 रुपये प्रति हार्स पावर की दर से करने की सुविधा प्रारंभ की जा रही है। बिल किसान अपनी सुविधा के अनुसार साल में दो किश्त में जमा कर सकता है।

मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि आगामी शिक्षण सत्र से किरनापुर एवं लांजी कॉलेज में विज्ञान संकाय की कक्षाएँ प्रारंभ कर दी जायेगी। उन्होंने खैरलांजी में भी कॉलेज खोलने की घोषणा की। लांजी में सिविल न्यायालय हाई कोर्ट की अनुमति मिलने पर प्रारंभ कर दिया जायेगा। किरनापुर में खेल परिसर का निर्माण भी किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here