प्रदेश में मनाया गया देश की आजादी का पर्व

भोपाल, अगस्त 2015/ मध्यप्रदेश में 15 अगस्त को देश की आजादी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। होशंगाबाद में विधानसभा अध्यक्ष और जिला मुख्यालय पर मंत्रीगण ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

होशंगाबाद जिले में 69वाँ स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जिला मुख्यालय के पुलिस परेड ग्राउण्ड में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीताशरण शर्मा ने ध्वजारोहण किया और आकर्षक परेड की सलामी ली। विधानसभा अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री का संदेश पढ़कर सुनाया। उन्होंने खुले आसमान में रंग-बिरंगे गुब्बारे छोड़े। मध्यप्रदेश गान का गायन हुआ। समारोह में 750 बच्चों ने शारीरिक व्यायाम का बेहतर प्रदर्शन किया। स्कूली बच्चों ने देशभक्ति से ओत-प्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये।

दमोह जिला मुख्यालय के तहसील ग्राउण्ड पर वित्त मंत्री श्री जयंत मलैया ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। श्री मलैया ने परेड का निरीक्षण कर सलामी ली। इसके बाद मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया। दमोह नगर की 16 शाला के करीब 1200 छात्र-छात्राओं ने सामूहिक व्यायाम का प्रदर्शन किया।

दतिया में लोक स्वास्थ्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने 69वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्होंने खुले वाहन पर सवार होकर संयुक्त परेड का निरीक्षण किया और परेड की सलामी ली। स्कूल के बच्चों ने देशभक्ति गीतों पर रंगारंग प्रस्तुति दीं। जिले में श्रेष्ठ काम करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों को पुरस्कृत किया गया।

सिवनी में जिला-स्तरीय समारोह में किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। आकर्षक परेड की सलामी ली और मुख्यमंत्री का संदेश पढ़कर सुनाया। किसान-कल्याण मंत्री ने शांति के प्रतीक कबूतर खुले आसमान में छोड़े। स्कूल के छात्रों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। जिले में श्रेष्ठ परीक्षा परिणाम देने वाले छात्रों को प्रशस्ति-पत्र भेंट किये गये।

कटनी के नगर निगम स्टेडियम में उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया। श्री गुप्ता ने इस मौके पर आकर्षक परेड की सलामी ली। स्वतंत्रता दिवस पर स्कूल के छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। पुलिस बेण्ड ने राष्ट्रीय धुन बजायी।

पन्ना में पशुपालन मंत्री सुश्री कुसुम महदेले ने पुलिस परेड ग्राउण्ड पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया और मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया। उन्होंने इस मौके पर आकर्षक परेड की सलामी ली। समारोह में पशुपालन मंत्री ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और मीसाबंदियों को शॉल-श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया। विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने देशभक्ति गीत और नृत्य की प्रस्तुति दी।

नरसिंहपुर जिला मुख्यालय के स्टेडियम ग्राउण्ड पर राजस्व मंत्री श्री रामपाल सिंह ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। राजस्व मंत्री ने परेड की सलामी ली और उपस्थित जन-समुदाय को मुख्यमंत्री का संदेश पढ़कर सुनाया। श्री रामपाल सिंह ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का सम्मान किया। उन्होंने जिले में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारी को सम्मानित किया।

मंदसौर में स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी ने 69वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया और परेड की सलामी ली। उन्होंने शांति के प्रतीक कबूतर खुले आकाश में छोड़े। मंत्री श्री जोशी ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को शॉल-श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया। इस मौके पर स्कूली छात्र-छात्राओं ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत किये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here