प्रदेश में लघु और कुटीर उद्योगों का जाल बिछेगा: मुख्‍यमंत्री

श्‍योपुर, अप्रैल 2013/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश में अब लघु और कुटीर उद्योगों का जाल बिछाया जायेगा। इससे गाँव में खेती के अलावा रोजगार के नये अवसर पैदा होंगे। गाँव में 24 घण्टे बिजली मुहैया करवाने के साथ ही युवाओं को उद्योग-धंधों के लिए वित्तीय मदद भी उपलब्ध करवाई जायेगी।

मुख्यमंत्री श्योपुर में अटल ज्योति अभियान के तहत 24 घण्टे बिजली प्रदाय के शुभारंभ के बाद विशाल जन-समूह को संबोधित कर रहे थें। श्री चौहान ने अटल ज्योति अभियान का शुभारंभ रिमोट से बटन दबाकर किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद नरेन्द्र सिंह तोमर ने की। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री राजेन्द्र शुक्ल और सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री एवं जिले के प्रभारी के.एल. अग्रवाल भी उपस्थित थे। समारोह में मुख्यमंत्री ने 39 करोड़ रूपये लागत के निर्माण कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

श्री चौहान ने कहा कि बिजली के माध्यम से प्रदेश की अर्थ-व्यवस्था बदलेगी। युवा आमदनी बढ़ाने के लिए खेती के अलावा लघु और कुटीर उद्योगों के क्षेत्र में आगे आएं। युवाओं को उद्योग धंधों के लिए बैंक से ऋण उपलब्ध करवाने के लिए ऋण की गारंटी सरकार देगी। साथ ही ग्रामीण शिल्पियों को 50 हजार रूपये तक की मदद एवं 5 वर्ष तक का ब्याज अनुदान दिया जावेगा। विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति, साईकिल, गणवेश एवं पुस्तकें निःशुल्क मुहैया करवाई जा रही है। साथ ही युवाओं के लिए उच्च शिक्षा ऋण में बैंक गारंटी भी दी जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कन्या पूजन कर, सरपंचों को अटल ज्योति ध्वज की किट प्रदान कर महिलाओं को तुलसी के पौधों का वितरण किया।

श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने बताया कि प्रदेश में 24 घण्टे बिजली देने की सुविधा देने के लिये 12 हजार करोड़ का बजट प्रावधान किया गया है। उल्लेखनीय है कि अटल ज्योति अभियान के जरिये अब तक श्योपुर सहित दर्जन भर जिलों में 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाई जा चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here