प्रधानमंत्री को उज्जैन पर केन्द्रित पुस्तक भेंट

भोपाल, सितम्बर 2015/ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को नई दिल्ली में उज्जैन पर केन्द्रित पुस्तक ‘उज्जैन-दि लैण्ड ऑफ सिंहस्थ” भेंट की गयी। पुस्तक के लेखक प्रसिद्ध अर्थशास्त्री और नीति आयोग के सदस्य श्री बिबेक देबोराय ने प्रधानमंत्री को पुस्तक भेंट की।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उज्जैन पर केन्द्रित यह पुस्तक उज्जैन के इतिहास, संस्कृति, परम्परा और सिंहस्थ के महत्व के विषय में अंतर्दृष्टि प्रदान करेगी।

पुस्तक के विषय में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि तपोभूमि उज्जैन की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को पुस्तक के रूप में पिरोने के लिये श्री बिबेक देबोराय बधाई के पात्र हैं। पुस्तक देश-विदेश के श्रद्धालुओं के लिये अत्यधिक उपयोगी सिद्ध होगी। इसका प्रकाशन अत्यंत सामयिक है।

मुख्यमंत्री ने आध्यात्मिक महाकुंभ सिंहस्थ की सफलता सुनिश्चित करने में प्रधानमंत्री श्री मोदी के सतत सहयोग के लिये कृतज्ञता व्यक्त की।

श्री बिबेक देबोराय द्वारा लिखित इस पुस्तक में उज्जैन की प्राचीन उत्पत्ति, उज्जैन के विभिन्न नाम, उज्जैन स्थित तीर्थ-स्थल, क्षिप्रा नदी, प्रद्योत, विक्रमादित्य और उनके रत्नों, सिंधिया ओरियंटल रिसर्च इंस्टीट्यूट, कुंभ और सिंहस्थ तथा सिंहस्थ की व्यवस्थाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला गया है। पुस्तक का प्रकाशन मध्यप्रदेश माध्यम द्वारा किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here