प्रमुख सचिव ने किया हमीदिया अस्प ताल का निरीक्षण

भोपाल। हमीदिया एवं सुल्तानिया महिला चिकित्सालय का प्रमुख सचिव अजय तिर्की ने निरीक्षण कर सभी विभागाध्यक्ष एवं अधीक्षकों के साथ व्यवस्थाओं की समीक्षा की। श्री तिर्की ने उपकरण की ऑडिट प्रथा को लागू करने के निर्देश भी दिये। उन्होंने कहा कि कोई भी उपकरण बंद होता है तो उसका कारण सहित रिकार्ड में उल्लेख किया जाये और सप्लॉयर के विरुद्ध दण्डात्मक कार्रवाई की जाये।

श्री तिर्की ने चिकित्सालय परिसर में साफ-सफाई, लाण्ड्री की व्यवस्था, मरीजों के भोजन आदि की व्यवस्था के लिये हॉस्पिटल मैनेजमेंट डिग्रीधारियों की नियुक्ति करने की कार्यवाही शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ऐसे डिग्रीधारियों की व्यवस्था होने से डॉक्टर अपने शिक्षण कार्य को ठीक तरीके से कर पायेंगे।

प्रमुख सचिव ने बैठक में पी.ङब्ल्यू.डी. के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि भवन के रुके हुए कार्यों को जल्द शुरू करें और निर्माणाधीन कार्यों को तत्काल पूर्ण करें। उन्होंने कई दिनों से लम्बित बायोलॉजी लैब की निविदा की कार्यवाही पूर्ण कर 25 अक्टूबर तक निविदा जारी करने को कहा। निर्माणाधीन बंद ओपीडी को तत्काल प्रारंभ कर प्रगति लाने के निर्देश दिये गये। ट्रॉमा यूनिट का पुनरीक्षण प्राक्कलन कर एक हफ्ते में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। दोनों अस्पताल परिसर के जनरल और सर्जिकल वार्ड के भवन में आवश्यक सुधार के लिये भी कहा। संबंधित अधिकारियों सहित अस्पताल अधीक्षक को हर सप्ताह भ्रमण कर आवश्यक मरम्मत आदि के कार्य को नियमित रूप से करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आई.सी.यू. एवं ओ.टी. हर हालत में स्वच्छता से पूर्ण हों, इस बात का ध्यान रखा जाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here