प्रिया को आवेदन के सातवें दिन नौकरी

भोपाल, जनवरी 2015/  मुख्य सचिव अन्टोनी डिसा के निर्देश पर बीएससी अंतिम वर्ष में अध्ययनरत छात्रा प्रिया को सहायक ग्रेड-तीन के पद पर अनुकम्पा नियुक्ति मिल गई है। प्रिया की माँ कटनी जिला कोषालय में लिपिक संध्या जैन का 14 साल पहले निधन हो गया था। प्रिया सिर्फ 7 साल की थी। परिवार का गुजारा पिता की प्रायवेट नौकरी की अल्‍प आय से किसी तरह चलता रहा। पाँच-छह बरस पहले प्रिया के पिता भी चल बसे। नियुक्ति मिलने से प्रिया अपना और छोटी बहन का जीवन-यापन करने में सक्षम हो गई है।

मुख्य सचिव से नागरिकों की साप्ताहिक भेंट में अनेक आवेदक मिलते हैं। सुश्री प्रिया जैन भी एक ऐसी ही आवेदिका के रूप में 15 जनवरी को भोपाल आई थी। प्रिया ने मुख्य सचिव को जानकारी दी कि वयस्क न होने से उसे पहले अनुकम्‍पा नियुक्ति नहीं मिल सकी। जबलपुर में उच्च शिक्षा ले रही प्रिया को मुख्य सचिव के निर्देश पर जिला कोषालय, कटनी में कोष लेखा लिपिक (सहायक ग्रेड-3) के पद पर नियुक्ति दे दी गई है। अपर मुख्य सचिव वित्त श्री अजय नाथ ने मुख्य सचिव को प्रकरण में की गई कार्यवाही से अवगत करवाया।

मुख्य सचिव ने मंत्रालय में नागरिकों से भेंट के बाद प्राप्त आवेदन पर संबंधित विभाग को निराकरण के निर्देश दिए। श्री बी.डी. अगरैया (मंडीदीप) को प्राविडेंट फंड से राशि मिलने में विलंब होने पर संबंधित विभाग को निर्देश दिए गए। श्रीमती ऋतु टपरावत प्रशिक्षण अधिकारी आईटीआई सिंगरौली सहायक ग्रेड- 3 को पति की भोपाल में पद-स्थापना के कारण एक ही स्थान पर पदस्थ करने के निर्देश तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग को दिए गए। श्री पंकज गुप्ता (होशंगाबाद ) ने सितंबर 2013 में हुई परीक्षा में सहायक वर्ग -3 के पद पर चयन के बाद नियुक्ति न मिलने की समस्या से अवगत करवाया। मुख्य सचिव ने नियुक्ति की प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देश आयुक्त आदिम-जाति कल्याण को दिए। इसी तरह श्री खुशीराम मिश्रा (सागर) के भूमि सीमांकन के प्रकरण में कलेक्टर, सागर को निर्देश दिए गए। मुख्य सचिव ने श्री नयन गोपाल अग्रवाल (खंडवा) के प्रकरण में उनके स्वामित्व की भूमि से पहुँच मार्ग निकाले जाने पर सीमांकन करवाने के लिये कलेक्टर, खंडवा को कहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here