प्रेस कौंसिल उत्कृष्ट पत्रकारिता के राष्ट्रीय पुरस्कार देगी

भोपाल, नवम्बर 2015/ भारतीय प्रेस परिषद को पत्रकारिता के स्तरों में सुधार करने और इसकी स्वतंत्रता बनाये रखने के लिये संसद से अधिदेश प्राप्त है। परिषद विशिष्ट मुद्धों पर अपने अधिनिर्णयों के साथ साथ रिपोर्टो और निर्णयों के माध्यम से यह कार्य करती रही है।

उक्त दायित्व के साथ स्वतंत्रता के अनुसरण में मीडिया को निष्पक्ष और निडर होकर सक्रिय रूप से अपने कर्तव्यों का पालन करने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए, ऐसे अधिदेश प्राप्त एकमात्र सांविधिक प्राधिकरण के रूप में, भारतीय प्रेस परिषद ने विभिन्न क्षेत्रों में प्रिंट और पत्रकारिता में उत्कृष्टता प्राप्त पत्रकारों को सम्मानित करने के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार देने प्रारंभ किये हैं।

देश के सबसे बड़े सुधारक पत्रकार के सम्मान में दिए जाने वाले मुख्य पुरस्कार उत्कृष्ट पत्रकारिता हेतु राजा राम मोहन राय राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए एक लाख रूपये नगद, प्रतीक चिन्ह और प्रशस्ति पत्र दिया जायेगा । ग्रामीण/विकास संबंधी रिपोर्टिंग, खोजी पत्रकारिता, फोटो पत्रकारिता तथा सर्वोत्तम समाचार पत्र कला के क्षेत्र में दिये जाने वाले अन्य पुरस्कारों के लिए 50,000/- रूपये (प्रत्येक) का नगद पुरस्कार, प्रशस्ति पट्टिका और प्रशस्ति पत्र दिया जायेगा । 16 नवम्बर, राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर भारतीय प्रेस परिषद द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टता हेतु जूरी द्वारा चुने गए पत्रकारों का सम्मान किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here