प्लास्टिक पार्क के लिए 138 एकड़ भूमि

भोपाल, मई 2013/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में सम्पन्न मंत्रि-परिषद की बैठक में रायसेन जिले के ग्राम तामोट में प्लास्टिक पार्क की स्थापना के लिए औद्योगिक विकास निगम भोपाल की 138 एकड़ भूमि को स्पेशल पर्पज व्हीकल के पक्ष में हस्तांरण करने का अनुमोदन किया गया है। साथ ही हस्तांतरित भूमि को रजिस्ट्रेशन एक्ट एवं इंडियन स्टेम्प एक्ट के प्रावधानों के तहत पंजीयन शुल्क एवं स्टेम्प ड्यूटी में छूट प्रदान करने का भी अनुमोदन किया गया है। मध्यप्रदेश औद्योगिक विकास केन्द्र भोपाल को इसकी क्रियान्वयन एजेन्सी के रूप में अधिकृत किया गया है। स्पेशल पर्पज व्हीकल का नाम मध्यप्रदेश प्लास्टिक पार्क डेव्हलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड होगा।

इस पार्क में प्लास्टिक इण्डस्ट्री के लिये विशेष सामूहिक सुविधा केन्द्र का प्रावधान किया गया है। पार्क में प्लास्टिक सेक्टर की लगभग 150 औद्योगिक इकाई स्थापित होंगी और इनसे लगभग 25 हजार लोगों को प्रत्यक्ष तथा अप्रत्यक्ष रोजगार प्राप्त होगा। वर्तमान में 30 उद्योगपतियों/ निवेशकों द्वारा अंश धारण करने के लिए राशि अग्रिम रूप से जमा करवाई गई है। प्लास्टिक पार्क परियोजना में ऑल इंडिया प्लास्टिक मेन्यूफेक्चर्स एसोसिशन मुंबई तथा उसके सदस्यों ने रूचि प्रदर्शित कर प्लास्टिक सेक्टर में वृहद निवेश लाने के लिए ट्राइफेक के साथ करारनामे पर दस्तखत किए हैं।

मनरेगा लोकपाल

मंत्रि-परिषद ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना की क्रियान्वयन संबंधी शिकायतों के निराकरण के लिए महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (लोकपाल की नियुक्ति, शक्तियाँ एवं कर्त्तव्य) मध्यप्रदेश नियम 2013 का अनुमोदन किया। राज्य सामान्य निर्धन वर्ग कल्याण आयोग का कार्यकाल भी 27 जनवरी 2014 तक बढ़ा दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here