फसलों का मुआवजा एक सप्ताह में पहुंचे खाते में

भोपाल, अप्रैल 2015/ पंचायत ग्रामीण विकास एवं भोपाल जिला प्रभारी मंत्री गोपाल भार्गव ने राजस्व अधिकारियों से कहा कि बेमौसम वर्षा ओला से प्रभावित फसलों का मुआवजा किसानों के खातों में एक सप्ताह में पहुंच जाये। उन्होंने मकानों आदि के क्षति के प्रकरणों में भी इसी प्रकार कार्रवाई के लिए कहा। मंत्री ने कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में मुआवजा वितरण और गेहूँ उपार्जन की समीक्षा की।

मंत्री ने कहा कि हालांकि भोपाल जिले का अधिकांश क्षेत्र नगरीय है और उन्हें बताया गया है कि बेमौसम वर्षा ओला से कुछ गांवों में ही 25 प्रतिशत से अधिक क्षति हुई है। फिर भी इसका पूरा सर्वे हुआ है और इस आधार पर जो मुआवजा किसानों को दिया जाना है उसको जल्दी भुगतान कराया जाये। कलेक्टर श्री वरवड़े ने अवगत कराया कि फसल क्षति का सर्वे करते समय वीडियोग्राफी भी कराई गई है। इस संबंध में कृ‍षि विभाग द्वारा विस्तृत प्रतिवेदन दिया गया।

बैठक में गेहूँ उपार्जन के संबंध में जिला प्रभारी मंत्री ने कहा कि बारदाना सही समय पर पहुंचे, गेहूँ तुलवाने के लिए किसानों को प्रतीक्षा नहीं करना पड़े इस बात को ध्यान में रखा जाये। उन्होंने कहा कि जो गेहूँ खाने योग्य है वह खरीदने योग्य भी है सभी उपार्जन केन्द्र इस बात को समझ लें। गेहूँ खरीदी में किसानों को परेशान नहीं होना चाहिए। कलेक्टर श्री वरवड़े ने उपार्जन के संबंध में अब तक हुई कार्रवाई से अवगत कराया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here