फाइल मैनेजमेंट सिस्टम से 15 हजार फाइलें व्यवस्थित

भोपाल, दिसम्बर 2015/ सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री लाल सिंह आर्य ने आज मुख्य तकनीकी परीक्षक (सतर्कता) संगठन कार्यालय का निरीक्षण किया। श्री आर्य ने विभाग द्वारा विकसित किये गये फाइल मेनेजमेंट सिस्टम को देखा। मुख्य तकनीकी परीक्षक एन.के. कश्यप ने सिस्टम के बारे में जानकारी दी।

श्री आर्य ने कहा कि वर्तमान समय प्रतिस्पर्धा का है। मुख्यमंत्री की मंशा है कि हर क्षेत्र में प्रदेश लगातार प्रगति करे। उन्होंने कहा कि आने वाला समय और चुनौतीपूर्ण रहेगा। परिणाममूलक प्रयास से निरंतर अग्रणी बने रहा जा सकता है। श्री आर्य ने स्वच्छ और व्यवस्थित कार्यालय की प्रशंसा की और अधिकारी-कर्मचारियों को प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यालय में विकसित किये गये फाइल मेनेजमेंट सिस्टम में विशेष सहयोग देने वाली रीता जायसवाल की भी हौसला अफजाई की। श्री आर्य ने संगठन की साप्ताहिक समीक्षा के प्रारूपों की भी जानकारी हासिल कर सराहना भी की।

श्री एन.के. कश्यप ने बताया कि फाइल मेनेजमेंट सिस्टम के जरिये कौन-सी फाइल किस स्थान पर, किस बस्ते में रखी गयी है, इसकी जानकारी सिर्फ कम्प्यूटर में देखकर बतलायी जा सकती है। कार्यालय में 15 हजार से अधिक फाइल को इस सिस्टम में लिया गया है। संगठन को आईएसओ 14001:2004पिछले दिनों मिला है। कार्यालय आईएसओ प्राप्त करने वाला प्रदेश का दूसरा सरकारी कार्यालय है।

राज्य मंत्री ने शुरू में कार्यालय की विभिन्न शाखा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, जल-संसाधन, विद्युत-यांत्रिकी, स्थापना, लेखा, लोक निर्माण विभाग आदि का निरीक्षण किया। कार्यालय में मेडिटेशन के लिये एक ध्यान-कक्ष भी बनवाया गया है। संगठन निर्माण विभाग के प्रशासकीय, आर्थिक और तकनीकी बिन्दुओं पर निरीक्षण कर संबंधित विभाग को रिपोर्ट देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here