फ्रांस के साथ सहयोग की व्यापक संभावनाएँ

भोपाल, अप्रैल 2015/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में फ्रांस के लिये ऊर्जा, नवकरणीय ऊर्जा, पर्यटन, अधोसंरचना, पेयजल प्रदाय और नगरीय विकास जैसे क्षेत्रों में सहयोग की व्यापक संभावनाएँ हैं। यहाँ फ्रांस के काउन्सल जनरल पेरिन के नेतृत्व में आये फ्रेंच प्रतिनिधि-मंडल के साथ हुई बैठक में बोल रहे थे। प्रतिनिधि-मंडल में मिनिस्टर काउन्सलर श्री जीन रे कोगार्ड, काउन्सलर फार एक्सटर्नल एण्ड लीगल रिलेशन लीका मान और परिवहन और पर्यावरण क्षेत्र के डिप्टी हेड दुर्लभ महर्षि सहित फ्रांस की 18 कंपनी के प्रमुख शामिल हैं।

श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश देश में सबसे तेज गति से विकास करने वाला राज्य है। कृषि और उद्योग के क्षेत्र में प्रदेश तेजी से आगे बढ़ा है। अब नगरीय विकास और ग्रामीण विकास पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। प्रदेश में निवेशक मित्र वातावरण है। निवेशकों के लिये सिंगल डोर नीति लागू की गई है। फ्रांस और भारत के बीच वर्षों पुराने संबंध हैं। प्रदेश की विकास दर पिछले 8 वर्ष से दहाई अंक में है, जो देश में सर्वाधिक है। कृषि विकास दर देश में सबसे अधिक है। परिवहन और अधोसंरचना के क्षेत्र में तेजी से काम किया जा रहा है। ऑटो, ऊर्जा, परिवहन, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं फार्मा, सूचना प्रौद्योगिकी, टेक्सटाईल्स सहित रक्षा उत्पादन जैसे क्षेत्रों में निवेश की व्यापक संभावनाएँ हैं।

बैठक में मुख्य सचिव अन्टोनी डिसा ने प्रदेश की वित्तीय स्थिति और निवेश की संभावनाओं पर प्रस्तुतिकरण दिया। प्रदेश में दस क्षेत्र के लिये अलग-अलग निवेश नीति बनायी गई है। उद्योगों के लिये 25 हजार हेक्टेयर का लेंड बेंक बनाया गया है। ईज ऑफ डूईंग बिजनेस के लिये विशेष प्रयास किये गये हैं। विद्युत उत्पादन में प्रदेश सरप्लस राज्य है। यहाँ निवेश को प्रोत्साहित करने की नीतियाँ बनायी गई हैं। प्रतिनिधि-मंडल में आये उद्यमियों ने प्रदेश में, ऊर्जा, नवकरणीय ऊर्जा, कौशल विकास, अर्बन प्लानिंग, अर्बन पब्लिक ट्रांसपोर्ट, रेल ट्रांसपोर्ट, रक्षा उत्पादन और पर्यटन जैसे क्षेत्रों में निवेश में रुचि व्यक्त की।

प्रतिनिधि-मंडल में फ्रांस की जीडीएफ स्वेज, स्वेज एनवायरमेंट, एल्स्टॉम, सेफरन, डेस्लाट सिस्टम, आरएटीपी ट्रांसवेव, ऐजिस, एकमे, सिटीलम, लूमिप्लान, सोलायर डायरेक्ट, एलनो, मेकामिडि कंपनियों के प्रतिनिधि शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here