“फ्रेंड्स ऑफ एम.पी.” पहल के सकारात्मक रूझान

भोपाल, फरवरी 2015/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा अमेरिका के न्यूयार्क से शुरू किये ‘फ्रेंड्स ऑफ एम.पी.’ फोरम की शुरूआत के साथ ही सकारात्मक रुझान मिलना शुरू हो गये हैं। अमेरिका प्रवास के तीसरे दिन श्री चौहान को करीब दो दर्जन निवेशक ने अपने प्रस्ताव दिये और निवेश संभावनाओं पर चर्चा की। मेनहटटन् न्यूयार्क में आयोजित बिजनेस संवाद में अमेरिकी निवेशकों ने उत्साहपूर्वक भागीदारी की।

मुख्यमंत्री की पहल पर मध्यप्रदेश के पूर्व चिकित्सा विद्यार्थियों के उत्तरी अमेरिका स्थित संघ ने चिकित्सा शिक्षा के लिये एक परामर्शदात्री पेनल स्थापित करने का प्रस्ताव दिया। इसके माध्यम से यह संघ मध्यप्रदेश और उत्तरी अमेरिका के चिकित्सा शास्त्र के शिक्षकों और विद्यार्थियों के बीच अकादमिक ज्ञान के आदान-प्रदान का कार्यक्रम शुरू करना चाहती है। संघ के सदस्यों को मध्यप्रदेश के चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय में अतिथि प्राध्यापक का विशेष दर्जा मिलेगा ताकि प्रदेश को विभिन्न शैक्षणिक अवसर उपलबध हो सके। संघ ने मुख्यमंत्री को इसके लिये विस्तृत प्रस्ताव सौंपा।

इसी प्रकार ट्रिटान सोलर कंपनी न्यूयार्क से अपना मुख्यालय मध्यप्रदेश में स्थापित करना चाहती है। यह कंपनी मध्यप्रदेश में निर्माण, वितरण और विक्रय संबंधी सुविधाएँ उपलब्‍ध करवायेगी। इससे कई स्तर पर रोजगार की नई संभावनाएँ प्रदेश में उपलब्ध होंगी। इससे स्थानीय स्तर पर अर्थ-व्यवस्था को मजबूती मिलेगी और कर राजस्व के माध्यम से राज्य और केन्द्र सरकार के लिये भी आय के नये स्त्रोत उपलब्‍ध होंगे।

इसी प्रकार न्यूयार्क के कोलंबिया विश्वविद्यालय ने भोपाल में इंस्टीटयूट आफ एडवांस स्टडीज इन एजुकेशन को आधुनिक बनाने के लिये प्रस्ताव दिया है। प्राथमिक रूप से इसे राष्ट्रीय स्तर पर विकसित करने का प्रस्ताव है। बाद में इसे शिक्षण से जुड़े दक्ष मानव संसाधन तैयार कर इसे अंतर्राष्ट्रीय संस्थान के रूप में विकसित किया जायेगा। कोलंबिया विश्वविद्यालय के अर्थ इंस्टीटयूट में वैश्विक और सतत विकास केन्द्र की संचालक सुश्री राधिका अयंगर ने मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ प्रस्ताव पर विस्तार से चर्चा की। प्रस्ताव के अनुसार इंस्टीटयूट आफ एडवांस स्टडीज इन एजुकेशन के संकाय सदस्य कोलंबिया आयेंगे और दो माह का प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। प्रशिक्षित सदस्य भोपाल आकर अकादमिक रूप से विद्यार्थियों को सक्षम बनायेंगे और अकादमिक सुविधाओं और अधोसंरचना की स्थापना करेंगे।

टीटीए सिस्टम्स के श्री जितेन्द्र एस. तोमर मास ट्रांजिट रेल्वे सिस्टम में निवेश की संभावनाओं का अध्ययन करेंगे। इस कंपनी ने पब्लिक-प्राइवेट-पार्टनरशिप के माध्यम से मध्यप्रदेश के साथ भागीदारी करने का प्रस्ताव दिया है। इस कंपनी की सिस्टम डिजाइन, इलेक्ट्रिफिकेशन, ट्रेकिंग, सिग्‍नलिंग, फेयर कलेक्शन और रोलिंग स्टाक प्रदाय में विशेषज्ञता है।

मेरीलैंड के श्री जसदीप सिंह ने मध्यप्रदेश और मेरीलैंड के बीच संबंधों को मजबूत करने का प्रस्ताव दिया है। वे दक्षिण एशियाई कार्यों के लिये बने आयोग के अध्यक्ष हैं। प्रदेश में हरित ऊर्जा से जुड़ी परियोजनाओं की स्थापना की संभावनाओं के साथ शिक्षा, पर्यटन और सामाजिक मुददों पर निवेश प्रस्तावों पर भी निवेशकों ने विस्तार से चर्चा की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here