फ्रेण्ड्स ऑफ एमपी न्यूयार्क में एक फरवरी को

भोपाल, जनवरी 2015/ मध्यप्रदेश की विकास प्रक्रिया में दूसरे देशों तथा प्रदेश के बाहर रहने वाले मध्यप्रदेश मूल के लोगों तथा अन्य शुभचिंतकों का सहयोग प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार द्वारा ग्लोबल टेलेन्ट पूल बनाया जा रहा है। इसके लिए न्यूयार्क में एक फरवरी 2015 को फ्रेण्ड्स ऑफ एमपी कॉनक्लेव होगा। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विकास के संबंध में मध्यप्रदेश की क्षमताओं, नीतियों और कार्यक्रमों पर विस्तार से चर्चा कर फ्रेण्ड्स ऑफ मध्यप्रदेश के सहयोग का आव्हान करेंगे।

न्यूयार्क स्थित काउन्सुलेट जनरल ऑफ इंडिया और मध्यप्रदेश सरकार के संयुक्त तत्वावधान में होने वाले इस कानक्लेव को मुख्यमंत्री संबोधित करेंगे। इस अवसर पर वे friendsofmp.com वेबसाइट भी लांच करेंगे। लिंकन सेन्टर प्लाजा के सबसे भव्य एवेरी फिशर हॉल में यह कार्यक्रम एक फरवरी की पूर्वान्ह 11 से दोपहर 1 बजे तक होगा। इसमें सभी फ्रेण्ड्स ऑफ एमपी को आमंत्रित किया गया है।

उल्लेखनीय है कि पिछले साल अक्टूबर में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने राज्यों को ग्लोबल टेलेन्ट पूल बनाने का सुझाव दिया था। मध्यप्रदेश सरकार ने देश में सबसे पहले यह काम किया है। प्रारंभ में फ्रेण्ड्स ऑफ मध्यप्रदेश से सहयोग के लिए 5 क्षेत्र खोले गये हैं जिनमें शिक्षा, स्वास्थ्य, कौशल विकास, ग्रामीण विकास और पर्यटन शामिल हैं। मेम्बर फ्रेण्ड्स इनके संबंध में अपने आइडिया दे सकते हैं, किसी प्रोजेक्ट को स्पांसर कर सकते हैं या कोई स्वैच्छिक कार्य हाथ में ले सकते हैं। वे राज्य सरकार द्वारा चलाये जाने वाले सामाजिक और सामुदायिक विकास कार्यक्रमों में अपने अनुभव और विशेषज्ञता का योगदान भी दे सकते हैं। फ्रेण्ड्स ऑफ एमपी के सहयोग से किये जाने वाले कार्य प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विकास संबंधी विजन के अनुरूप होंगे।

भारतीय नागरिक, भारत के बाहर रहने वाले भारतीय मूल के व्यक्ति, मध्यप्रदेश के शुभचिंतक किसी भी देश के नागरिक, गैर-शासकीय संगठन, सिविल सोसायटी समूह, उद्योग संघ और कम्पनियाँ मध्यप्रदेश के फ्रेण्ड्स बन सकते हैं।

फ्रेण्ड्स ऑफ इण्डिया कान्क्लेव में अगले वर्ष अप्रैल-मई में उज्जैन में होने वाले सिंहस्थ के संबंध में एक प्रेजेंटेशन किया जायेगा और फिल्म भी दिखाई जायेगी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सभी लोगों को सिंहस्थ में आने का निमंत्रण देंगे। इसके अलावा मध्यप्रदेश में इन्वेस्टमेंट से संबंधित 8 मिनट का एक आडियो-वीडियो प्रोग्राम होगा। झण्डा-वंदन किया जायेगा और गेस्ट ऑफ ऑनर भी अपने विचार व्यक्त करेंगे। काऊंसिल जनरल श्री ध्यानेश्वर एम. मुले भी उदबोधन देंगे। कानक्लेव में अर्ध-नारीश्वर नृत्य नाटिका का प्रदर्शन एक विशेष आकर्षण होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here