बाबा साहब के महापरिनिर्वाण स्थल पर भव्य स्मारक बने

भोपाल, अप्रैल 2013/ मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान यहाँ आम्बेडकर जयंती पार्क में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुये। उन्होंने कहा कि बाबा साहब आम्बेडकर के महापरिनिर्वाण स्थल पर भव्य स्मारक बनाया जाना चाहिये। केन्द्र सरकार यदि स्मारक नहीं बना रही है तो वह मध्यप्रदेश सरकार को यह कार्य सौंप दे। प्रदेश सरकार वहाँ पर भव्य स्मारक का निर्माण करा देगी। हमने महू में बाबा साहब के जन्म स्थान पर भव्य स्मारक बनाया गया है। उन्होंने जाति प्रमाण पत्र बनाने की व्यवस्था को सरलीकृत किये जाने का भी आश्वासन दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में गरीब के कल्याण के कार्यों में कोई कमी नहीं रहेगी। शिक्षा के लिये छात्रवृत्ति और शिक्षा ऋण गारंटी की योजना संचालित है। उपचार के लिये निःशुल्क दवायें, जाँच की व्यवस्था है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का प्रयास है कि छोटा मगर साफ सुथरा मकान सबके पास हो लेकिन जब तक ऐसे मकान उपलब्ध नहीं हो रहे हैं, तब तक जो पहले से झुग्गियों में रह रहे हैं उन्हें हटाया नहीं जायेगा। पट्टे दिये जायेंगे ताकि कोई उन्हें हटा नहीं सके। गृह मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने बाबा साहब की शिक्षाओं का उल्लेख करते हुये कहा कि प्रदेश की सरकार डॉ बाबा साहब आम्बेडकर द्वारा दिखाये गये मार्ग पर चल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here