ब्रिटिश हाईकमिश्नर मंगलवार को देवास दौरे पर

भारत में ब्रिटेन के हाई कमिश्नर सर जेम्स डेविड बेवन के भ्रमण कार्यक्रम में आंशिक संशोधन किया गया है। संशोधित भ्रमण कार्यक्रम के अनुसार श्री बेवन 4 सितम्बर को प्रातः 9.00 बजे इन्दौर से प्रस्थान कर 10.00 बजे देवास जिले के ग्राम जामगौद आयेंगे।

कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक जानकारी के साथ ब्रिटिश हाई कमिश्नर सर जेम्स डेविड बेवन के भ्रमण के दौरान उपस्थित रहने के निर्देश दिये हैं।स्वास्थ्य केन्द्र, ऑगनबाडी केन्द्र, गरीब बस्ती एवं वेअर हाउस देखेंगेसंशोधित कार्यक्रम के अनुसार हाई कमिश्नर सर बेवन 4 सितम्बर को प्रातः 10 से 10.30 के बीच ग्राम जामगोद में ऑगनबाडी केन्द्र में कुपोषण दूर करने संबंधी कार्यक्रम के क्रियान्वयन की स्थिति देखेंगे।

सर बेवन प्रातः 11 बजे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सोनकच्छ पहुंचकर वहां प्रातः 11.45 बजे तक स्वास्थ्य कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की स्थिति देखेंगे। इसके पश्चात वे दोपहर 12.15 से 1.00 के बीच ग्राम अरनिया की गरीब बस्ती में जाकर स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से वहां चलाये जा रहे गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम के क्रियान्वयन की स्थिति देखेंगे। सर बेवन दोपहर 1.45 से 2.30 के बीच ग्राम टिनोनिया में कृषि भण्डारण सुविधा का निरीक्षण करेंगे। इसके पश्चात वे इन्दौर के लिए प्रस्थान करेंगे।

सर बेवन के भ्रमण कार्यक्रम के संबंध में कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल द्वारा आज सोनकच्छ तथा ग्राम जामगोद पहुंचकर सारी व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया गया। श्री अग्रवाल ने सोनकच्छ पहुंचकर वहां सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का संचालन एवं वहां स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति देखी तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये। कलेक्टर द्वारा ग्राम जामगोद में ऑगनबाडी केन्द्र का निरीक्षण कर वहां योजनाओं के संचालन की स्थिति देखी।

उन्होंने संबंधित अधिकारी को कार्य संबंधी निर्देश भी प्रदान किये।कृषि भण्डारण सुविधा की समीक्षा कीसर बेवन के भ्रमण कार्यक्रम के संबंध में ही कलेक्टर श्री अग्रवाल द्वारा ग्राम टिनोनिया में इस क्षेत्र में कार्यरत कंपनी ग्रामको इन्फ्राटेक प्रायवेट लिमिटेड के प्रतिनिधि श्री रमणसिंह सलूजा तथा संबंधित विभागों के अधिकारियों से बैठक कर वहां किये जा रहे कार्य की समीक्षा भी की गई। जिला कार्यालय में आयोजित इस बैठक में उपायुक्त सहकारिता श्री त्रिपाठी, एसडीएम श्री प्रभात काबरा, उप संचालक कृषि श्री विजय अग्रवाल सहित वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन के अधिकारी व अन्य अधिकारी मौजूद थे। बैठक में बताया गया कि ग्राम टिनोनिया में कृषि भण्डारण के लिए 4000 टन क्षमता का भण्डार गृह कार्य कर रहा है, जिसमें किसानों को उनकी उपज के भण्डारण की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here