ब्रिटेन 220 करोड़ रूपयों से संवारेगा प्रदेश की तस्वीर

नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री श्री बाबूलाल गौर से आज निवास पर भारत में ब्रिटेन उच्चायुक्त श्री डेविड जेम्स बिवेन ने सौजन्य भेंट की। इस अवसर पर भोपाल महापौर श्रीमती कृष्णा गौर, डी.एफ.आई.डी. की कन्ट्री हेड सुश्री एम्मा स्पाइसर, नगरीय प्रशासन एवं विकास आयुक्त श्री संजय शुक्ला भी उपस्थित थे।

मंत्री श्री गौर ने ब्रिटेन उच्चायुक्त का पुष्प-गुच्छ भेंट कर स्वागत किया। चर्चा के दौरान श्री बिवेन ने बताया कि भोपाल एक खूबसूरत ऐतिहासिक शहर है।

मंत्री श्री गौर ने उच्चायुक्त को राज्य सरकार द्वारा भोपाल तथा प्रदेश के अन्य शहरों के विकास के लिए किए जा रहे प्रयासों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भोपाल एवं इंदौर शहर में मेट्रो रेल की सुविधा उपलब्ध करवाने की पहल राज्य सरकार ने की है।

उच्चायुक्त श्री बिवेन ने बताया कि ब्रिटेन सरकार ने मध्यप्रदेश के 14 नगर पालिक निगम की मलिन बस्तियों में अधोसंरचना विकास एवं सुधार के लिए मध्यप्रदेश अर्बन सर्विसेस फॉर द पुअर (एम.पी.यू.एस.पी.) प्रोजेक्ट उत्थान के अंतर्गत 265 करोड़ की अनुदान राशि उपलब्ध करवायी है। वर्ष 2006 से प्रारंभ यह परियोजना इस वर्ष माह दिसम्बर में पूर्ण होने जा रही है। उच्चायुक्त ने बताया कि द्वितीय चरण में ब्रिटेन सरकार मध्यप्रदेश के नगर पालिक निगमों में अधोसंरचना के विकास के लिए मध्यप्रदेश इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट प्रोजेक्ट (एम.पी.आई.आई.पी.) के अंतर्गत 220 करोड़ की अनुदान सहायता मुहैया करवाएगी। यह प्रोजेक्ट अक्टूबर 2012 से मार्च 2015 तक चलेगा। प्रोजेक्ट के माध्यम से प्रदेश के प्रमुख शहरों में अधोसंरचनाओं के विकास के साथ-साथ ऊर्जा एवं हेरीटेज और ई-गवर्नेंस विकास के कार्य भी किए जा सकेंगे।

आयुक्त नगरीय प्रशासन श्री शुक्ला ने बताया कि प्रदेश में संचालित डी.एफ.आई.डी. परियोजना के माध्यम से प्रदेश के 14 नगर निगम की 145 मलिन बस्तियों में अधोसंरचना विकास के कार्य किए जा रहे हैं। इन कार्यों में सड़क, जलापूर्ति, मल-जल निकासी, प्रकाश व्यवस्था, ई-गवर्नेंस के कार्य मुख्य हैं। इन कार्यों पर अब तक 205 करोड़ की राशि व्यय की जा चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here