भारत भवन में होंगे स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम

भोपाल, जुलाई 2015/ स्वतंत्रता दिवस समारोह पर राजधानी में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम इस बार रविन्द्र भवन की जगह भारत भवन में होंगे। यह फैसला मुख्य सचिव श्री अन्टोनी डिसा की अध्यक्षता में हुई स्वतंत्रता दिवस तैयारियों संबंधी बैठक में लिया गया। भारत भवन में होने वाला कार्यक्रम संस्कृति और स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा संयुक्त रूप से किया जायेगा। कार्यक्रम में पुलिस बेंड और पुरस्कार वितरण भी होगा।

मुख्य सचिव श्री डिसा ने निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री के संदेश के लिए आवश्यक जानकारी विभाग अनिवार्य रूप से 5 अगस्त तक आयुक्त जनसंपर्क को भेजें। श्री डिसा ने कहा कि समारोह में शामिल होने के लिए सामान्य प्रशासन विभाग और पुलिस महानिदेशक द्वारा सभी अधिकारियों को अनिवार्य उपस्थिति के लिए परिपत्र जारी करें।

बताया गया कि भोपाल में मुख्य समारोह का आयोजन मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में सुबह 9 बजे से होगा। समारोह में मुख्यमंत्री द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहरा कर जनता के नाम संदेश पढ़ा जायेगा। समारोह में पुलिस, एस.ए.एफ., सी.आई.एस.एफ., एन.सी.सी., आर.ए.एफ., जेल और होम गार्डस सहित स्काउट गाइड्स की संयुक्त परेड होगी। परेड द्वारा मुख्यमंत्री को ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया जायेगा।

 

प्रदेश में सभी सार्वजनिक भवन एवं राष्ट्रीय महत्व के स्मारकों पर रात्रि में प्रकाश की व्यवस्था की जायेगी। राजधानी एवं जिला स्तर के समारोह में सभी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, कारगिल में शहीद सैनिकों के परिजन और प्रदेश के मीसाबंदियों को सम्मानपूर्वक आमंत्रित किया जायेगा।

राजधानी में मुख्य समारोह के अलावा सभी सार्वजनिक भवनों में झंडा फहराया जायेगा। सभी शिक्षण संस्थाओं में प्रात: 8 बजे या उसके पहले ध्वजारोहण एवं राष्ट्रीय गान का सामूहिक गायन होगा। जिला स्तर पर विधानसभा अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, मंत्री, राज्य मंत्री द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा। जनपद पंचायत मुख्यालय पर जनपद अध्यक्ष, नगरपालिका, नगर पंचायत में उनके अध्यक्ष और पंचायत मुख्यालय पर सरपंच ध्वजारोहण करेंगे। सभी सार्वजनिक भवनों पर विभाग प्रमुख या कार्यालय प्रमुख द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा।

शिक्षण संस्थाओं में राष्ट्रीय ध्वज फहराकर राष्ट्रीय गान होगा। सांस्कृतिक, साहित्यिक, मनोरंजक कार्यक्रम, खेलकूद, वृक्षारोपण होगा और प्रभात फेरी भी निकाली जाएगी। स्कूल-कॉलेजों में जिला, संभाग और राज्य स्तर पर राष्ट्रीय एकता की समूह गान प्रतियोगिता तथा जिला मुख्यालयों पर स्वतंत्रता दौड़ भी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here