भोजपुर उत्सव को विश्व-स्तरीय बनाया जायेगा

भोजपुर, मार्च 2013/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश के ऐतिहासिक भोजपुर शिव मंदिर में आयोजित होने वाले भोजपुर उत्सव को विश्व-स्तरीय स्वरूप प्रदान किया जायेगा। इसके लिये प्रदेश सरकार की ओर से हर-संभव सहायता दी जाएगी। श्री चौहान महाशिवरात्रि के मौके पर भोजपुर शिव मंदिर प्रांगण में आयोजित भोजपुर उत्सव को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर संस्कृति मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश को बीमारू राज्य की श्रेणी से बाहर लाकर देश का नंबर वन प्रदेश बनाया जायेगा। इसके लिये कठिन परिश्रम करना होगा। प्रदेश की तरक्की के लिये गाँव-गाँव में छोटे-छोटे उद्योग लगाने होंगे, ताकि सभी वर्ग के लोगों को पर्याप्त रोजगार मिल सके। मध्यप्रदेश सरकार ने युवाओं को रोजगार स्थापित करने एवं छोटे उद्योग लगाने के लिये 25 लाख रुपये तक का ऋण देने का प्रावधान किया है। यह योजना एक अप्रैल से लागू की जा रही है।

संस्कृति मंत्री लक्ष्मीकान्त शर्मा ने कहा कि भोजपुर उत्सव को इसके ऐतिहासिक महत्व को देखते हुए इसे और भव्य बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि पिछले सात-आठ वर्ष में संस्कृति विभाग के बजट को बढ़ाकर 10 गुना किया गया है। साँची में स्थापित होने वाली बौद्ध यूनिवर्सिटी प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिये गौरव की बात होगी। संस्कृति मंत्री ने भोजपुर को विश्व धरोहर में शामिल करने के लिये कलेक्टर रायसेन को जरूरी कार्रवाई करने को कहा। भोजपुर उत्सव के पहले दिन मशहूर गायक कैलाश खैर ने बड़ी संख्या में उपस्थित कला-प्रेमियों को सूफियाना अंदाज में लोकप्रिय गीत सुनाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here