भोपाल के ऐतिहासिक चौक बाजार को हेरिटेज लुक

भोपाल, जुलाई  2015/ भोपाल के पौने दो सौ साल पुराने ऐतिहासिक चौक बाजार को अब हेरिटेज लुक मिलेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसके लिये 5 करोड़ 19 लाख की परियोजना की शुरुआत की। मुख्यमंत्री ने कहा कि चौक बाजार भोपाल की शान और सम्मान है। इसे जनता के सहयोग से हेरिटेज लुक दिया जायेगा।

चौक बाजार में व्यापार की लगभग पौने दो सौ साल पुरानी परम्परा है। इसके चारों ओर के रास्तों को भी हेरिटेज लुक देने की योजना बनाई जायेगी। भोपाल अब स्मार्ट सिटी बनने जा रहा है। चौक बाजार को ऐसा स्वरूप दिया जायेगा कि जो भी भोपाल आयेगा यहाँ जरूर आना चाहेगा। यह शहर के प्रमुख व्यापारिक केन्द्र के साथ लोगों के आकर्षण का केन्द्र भी बनेगा। सब मिलकर चौक बाजार को नया स्वरूप देंगे। चौक बाजार भोपाल की गंगा-जमुनी तहजीब को आगे बढ़ायेगा। भोपाल के विकास के संबंध में जन-प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे।

महापौर आलोक शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार ने पुराने भोपाल शहर के विकास की चिंता की है। चौक को हेरिटेज लुक देने के लिये बिजली, पानी और सीवेज की भूमिगत व्यवस्था की जायेगी। सभी दुकान के साईन बोर्ड एक जैसे होंगे। यहाँ ग्राहकों के बैठने के लिये बेंच और शुद्ध पेयजल की व्यवस्था होगी। बाजार को स्मार्ट बनाने के लिये वाई-फाई सुविधायुक्त किया जायेगा। बेहतर सुव्यवस्थित पार्किंग की भी व्यवस्था होगी। एक आदर्श सड़क बनाई जायेगी। इस मौके पर प्रस्तावित हेरिटेज लुक पर केन्द्रित लघु वृत्त चित्र का प्रदर्शन किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here