भोपाल के साँची मिल्क पार्लर पर मिलेंगी मैंगलोर की चॉकलेट

एम.पी. स्टेट को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन द्वारा मैंगलोर (कर्नाटक) की केम्प्को चॉकलेट एवं चॉकलेट ड्रिंक्स भोपाल के साँची पार्लर से बेचने के लिए आज यहाँ सहमति-पत्र पर हस्ताक्षर किये गये। डेयरी फेडरेशन के अध्यक्ष श्री सुभाष माण्डगे तथा केम्प्को के अध्यक्ष श्री कोंकणी पद्मनाभ की उपस्थिति में प्रबंध संचालक श्रीमती सुधा चौधरी तथा केम्प्को के प्रबंध संचालक श्री सुरेश भंडारी एम. ने हस्ताक्षर के बाद सहमति-पत्र का आदान-प्रदान किया।

इस अवसर पर श्री सुभाष माण्डगे ने बताया कि दुग्ध संघ के साँची मिल्क पार्लरों से केम्प्को के उत्पाद बेचने से पार्लर संचालकों के व्यवसाय में बढ़ोत्तरी होगी तथा केम्प्को के उत्पादों का प्रदेश में बाजार उपलब्ध होगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश के दुग्ध संघों द्वारा वर्ष 2011-12 में दूध एवं दुग्ध पदार्थ घी, दुग्ध चूर्ण, टेबल-बटर, श्रीखण्ड, मठ्ठा, लस्सी, छेना खीर, दही, पेढ़ा, प्रो-बॉयोटिक दही आदि तथा पशु-आहार का टर्न ओव्हर एक हजार करोड़ रहा है। श्री माण्डगे ने बताया कि भोपाल शहर में गाय के दूध से निर्मित घी एवं मावा का भी विक्रय प्रारंभ किया गया है।

केम्प्को के अध्यक्ष श्री कोंकणी पद्मनाभ के अनुसार केम्प्को कर्नाटक व केरल राज्य की मल्टी स्टेट को-ऑपरेटिव्ह सहकारी संस्था है। इस संस्था से एक लाख अड़तीस हजार किसान जुड़े हैं, जिनका मुख्य उत्पादन सुपारी, कोको, बीन्स व रबड़ है। इसके अतिरिक्त यह संस्था पवन ऊर्जा के क्षेत्र में भी उल्लेखनीय कार्य कर रही है। केम्पको के प्रमुख उत्पाद चॉकलेट तथा चॉकलेट ड्रिंक्स हैं, जिसका विपणन वर्तमान में देश में स्थित 171 विक्रय केन्द्र के माध्यम से किया जा रहा है। यह संस्था विदेश में भी इन उत्पाद का विक्रय कर रही है। वर्ष 2011-12 में केम्प्को द्वारा लगभग 1000 करोड़ रुपये का व्यवसाय किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here