मध्यप्रदेश की बालिका हॉकी टीम नेहरू कप में चेम्पियन बनी

भोपाल। मध्यप्रदेश की बालिका हॉकी टीम ने नई दिल्ली में नेहरू कप जूनियर हॉकी अण्डर-17 में अपने शानदार खेल प्रदर्शन को जारी रखते हुए हरियाणा को फायनल में 4-0 से हराकर खिताबी जीत दर्ज की। मध्यप्रदेश गत वर्ष पेनल्टी शूट-आउट में उप-विजेता रहा था। इस बार प्रदेश की बालिका खिलाड़ियों ने खिताब पर कब्जा जमाकर ही दम लिया। खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री तुकोजीराव पवार तथा संचालक खेल डॉ. शैलेन्द्र श्रीवास्तव ने प्रदेश की बालिका हॉकी खिलाड़ियों के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर हार्दिक शुभकामनाएँ एवं बधाई दी। उन्होंने आशा व्यक्त की है कि खिलाड़ी भविष्य में भी इसी प्रकार का प्रदर्शन जारी रखेंगे।

दिल्ली में खेली गई प्रतियोगिता के फायनल में मध्यप्रदेश की टीम ने मैच की शुरूआत से ही आक्रामक हॉकी का प्रदर्शन किया और अंत तक हरियाणा को अपने डिफेंस में सेंध नही लगाने दी। मैच के छटे मिनट में शिखा ने गोल दाग कर मध्यप्रदेश को 1-0 की बढ़त दिला दी। इसके बाद मध्यप्रदेश की खिलाड़ियों ने और भी आक्रामक खेल दिखाया और लगातार हमले किये। इसका फायदा उसे 14वें मिनट में मिला, जब प्रियंका ने मैदानी गोल करते हुए मध्यप्रदेश की बढ़त को 2-0 कर दिया। पहले हाफ की समाप्ति से कुछ देर पहले 29वें मिनट में प्रीति ने गोल करके मध्यप्रदेश की बढ़त को 3-0 कर दिया। पहले हाफ की समाप्ति पर स्कोर 3-0 रहा।

मैच के दूसरे हाफ में गत विजेता हरियाणा ने आक्रामक शुरूआत की, लेकिन मध्यप्रदेश की डिफेंडरों ने उन्हें अंदर नहीं घुसने दिया। वहीं गोल-कीपर ने भी शानदार बचाव किये। दूसरा हाफ काफी संघर्षपूर्ण रहा। दोनों टीमों की खिलाड़ी गोल के प्रयास करती रहीं, लेकिन असफल रहीं। हरियाणा की खिलाड़ियों पर गोल बढ़त का दबाव स्पष्ट रूप से देखा जा रहा था। मैच के 55वें मिनट में प्रियंका चन्द्रावन ने हरियाणा की डिफेंस में सेंध लगाकर शानदार गोल कर दिया। इसके साथ ही मध्यप्रदेश की टीम ने अपनी पिछले वर्ष की हार का हिसाब बराबर करते हुए 4-0 से जीत दर्ज की और खिताब अपने नाम कर लिया।

प्रतियोगिता का पुरस्कार वितरण सांसद यशोदा राजे सिंधिया के मुख्य आतिथ्य में हुआ। विजेता टीम और उप-विजेता टीम को ट्रॉफी भेंट की गई।

नेशनल हॉकी चेम्पियनशिप के लिये घोषित

राज्य पुरुष हॉकी अकादमी की सब-जूनियर टीम की आज घोषणा कर दी गई है। सब-जूनियर नेशनल चेम्पियनशिप 20 से 25 अक्टूबर तक राजनांदगाँव (छत्तीसगढ़) में होगी।

चयनित खिलाड़ियों में अमित राठौर तथा सनी राठौर गोल-कीपर, मनीष, शाहिब अहमद, हिमांशु जाटव, अविनाश राजावत, मोहन माहौर, अर्जुन शर्मा, मो. निजामुद्दीन (कप्तान), जुबेर खान, शिवेन्द्र यादव, इजहार कुरैशी, अभय यादव, सुमित पटले, मो. उमर, रवि पाँचे, अमीन खान तथा सोहेल जफर शामिल हैं। टीम के कोच श्री हबीब हसन तथा मैनेजर श्री प्रहलाद राठौड़ रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here