मध्यप्रदेश के समग्र की देश भर में धूम

भोपाल, सितम्बर  2014/ मध्यप्रदेश में संचालित हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ समग्र पोर्टल के माध्यम से जरूरतमंद लोगों तक सीधे पहुँचाने के अभिनव प्रयास को राष्ट्रीय स्तर पर सराहना मिली है। वर्तमान में समग्र के जरिये समेकित छात्रवृत्ति, खाद्य सुरक्षा तथा सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है। नई दिल्ली के इंडिया हेबिटेट सेन्टर में समग्र पोर्टल को प्रतिष्ठित प्लेटिनम अवार्ड दिया गया।

केन्द्रीय श्रम, इस्पात एवं खान मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और मध्यप्रदेश की महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने समारोह में इस श्रेष्ठतम उपलब्धि के लिए समग्र सामाजिक सुरक्षा मिशन म.प्र. को प्लेटिनम स्कॉच अवार्ड से नवाज़ा। मिशन संचालक अजीत कुमार और तकनीकी संचालक सुनील जैन तथा समग्र टीम के सदस्यों ने यह पुरस्कार ग्रहण किया। इससे पहले मध्यप्रदेश के समग्र पोर्टल को ‘स्कॉच आर्डर ऑफ मेरिट’ भी दिया गया।

सामाजिक न्याय मंत्री गोपाल भार्गव और अपर मुख्य सचिव अरूणा शर्मा ने राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित स्कॉच अवार्ड प्राप्त करने की महत्वपूर्ण सफलता पर प्रसन्नता व्यक्त की है।

मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है जहॉं सभी परिवारों और परिवार सदस्यों का ऑनलाइन पंजीयन कर राज्य जनसंख्या पंजी तैयार की गई है। पंजीकृत सभी परिवारों और सदस्यों को समग्र आईडी प्रदान किये गये हैं। समग्र पोर्टल के जरिये कल्याणकारी हितग्राहीमूलक योजनाओं के क्रियान्वयन में पारदर्शिता आई है। मध्यप्रदेश में समग्र पोर्टल पर खाद्य सुरक्षा का लाभ ले रहे 5 करोड़ 10 लाख हितग्राही का सत्यापित विवरण दर्ज हैं। इसी तरह कक्षा 1 से 12वीं तक अध्ययनरत 1 करोड़ 54 लाख विद्यार्थी की मेपिंग की गई हैं। इस आधार पर छात्रवृत्ति के लिए 81 लाख 23 हजार विद्यार्थी के आवेदन-पत्रों को मंजूरी मिल चुकी है। समग्र पोर्टल पर सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ ले रहे 28 लाख 4 हजार हितग्राही का सत्यापित ब्यूरो दर्ज है। सभी हितग्राहियों को उनके बेंक खातों तथा पोस्ट आफिस के जरिये पेंशन राशि का भुगतान आसान हो गया है। देश के कई राज्यों ने मध्यप्रदेश के समग्र को अपनाने के प्रति रूचि दर्शाई है। विभिन्न राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों के दल ने मध्यप्रदेश आकर समग्र के क्रियान्वयन का जायजा लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here