मध्यप्रदेश को फिर मिला यूएन का पब्लिक अवार्ड

भोपाल, मई 2013/ मध्यप्रदेश शासन के कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग को वर्ष 2013 के लिए यूनाइटेड नेशन्स द्वारा दिए जाने वाले पब्लिक सर्विस अवार्ड से नवाजा गया है। यूनाइटेड नेशन्स द्वारा प्रति वर्ष पब्लिक सर्विस के लिए स्थापित विभिन्न श्रेणियों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किए गए उत्कृष्ट कार्यों को पुरस्कृत किया जाता है। यह पुरस्कार ग्रामीण हाट की अभिनव पहल के लिये प्रदेश के कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग को दिया गया है।

प्रदेश में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए गठित महिला स्व-सहायता समूहों को सबल बनाने एवं संसाधनों तक उनकी पहुँच स्थापित करने के उद्देश्य से ग्रामीण हाट का संचालन एवं प्रबंधन महिला समूहों को सौंपने का निर्णय लिया गया था। इन ग्रामीण हाट का प्रबंधन महिलाओं को सौंपने से महिलाओं की आर्थिक आत्म-निर्भरता बढ़ी एवं महिलाओं की सामाजिक निर्णयों में भागीदारी सुनिश्चित हुई। इसके फलस्वरूप ये महिला समूह परियोजना अवधि के बाद भी निरंतर सुदृढ़ एवं संचालित हुए हैं। ग्रामीण हाटों का संचालन प्रारंभ किया गया। यह हाट आज 11 वर्ष बाद भी बिना किसी बाहरी सहयोग के आज भी निरंतर संचालित हैं। यह उल्लेखनीय है कि इन महिला स्व-सहायता समूहों की बचत तो कुछ जगह पर 90 हजार से भी अधिक है। ग्रामीण हाट का प्रारंभ होने के बाद इस तरह के हाट प्रदेश में अन्य संस्थान ने भी प्रारंभ किए, जो वर्तमान में भी संचालित हैं।

यूनाइटेड नेशन्स में यह पुरस्कार तत्कालीन प्रबंध संचालक मध्यप्रदेश वित्त, महिला एवं विकास निगम श्रीमती कंचन जैन 27 जून 2013 को बहरीन की राजधानी मनामा में ग्रहण करेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here