मध्यप्रदेश में बढ़ रही हैं विदेशी सैलानियों की संख्या

भोपाल, अप्रैल 2013/ प्रदेश में पर्यटन अधोसंरचना में वृद्धि तथा राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चलाये जा रहे अभियान के परिणामस्वरूप प्रदेश में पर्यटकों की संख्या में अपेक्षित वृद्धि हुई है। पिछले वर्ष विदेशी पर्यटकों की संख्या में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। साथ ही पर्यटन व्यापार में 30 प्रतिशत की वृद्धि आँकी गई है।

वर्ष 2012 में प्रदेश में आने वाले देशी पर्यटकों की संख्या 5 करोड़ 30 लाख थी, जबकि वर्ष 2011 में यह संख्या 4 करोड़ के करीब थी। इसी प्रकार विदेशी पर्यटकों की संख्या वर्ष 2011 के 2 लाख 69 हजार 559 की तुलना में बीते वर्ष 2 लाख 75 हजार 730 रही।

पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा है कि देश-विदेश के पर्यटक प्रदेश की ओर आकर्षित हो रहे हैं। प्रदेश में पर्यटन को उद्योग का दर्जा देकर इस क्षेत्र में मौजूद रोजगार की अपार संभावनाओं को साकार करने के लिये प्रदेश सरकार प्रयासरत है। उन्होंने बताया कि पर्यटक आवागमन को सहज और सुविधायुक्त बनाये जाने के लिये जहाँ विभिन्न क्षमताओं के लग्जरी पर्यटक वाहन संचालित किये जा रहे हैं, वहीं एयर कनेक्टिविटी को बढ़ावा देते हुए निजी क्षेत्र के माध्यम से प्रदेश के प्रमुख नगरों ग्वालियर, जबलपुर, इंदौर, भोपाल, खजुराहो और रीवा के लिये हवाई सेवाएँ प्रारंभ करवाई गई हैं। इसके अलावा पर्यटन-स्थलों पर अधोसंरचनात्मक सुविधाओं के सुधार और उन्नयन पर भी ध्यान दिया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here