मप्र में गेहूं 1 रुपए और चावल 2 रुपए किलो मिलेगा

धार, अप्रैल 2013/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गरीबों के हित में महत्‍वपूर्ण घोषणा करते हुए कहा है कि प्रदेश में उचित मूल्य की दुकानों से अब जून 2013 से गरीबों को एक रुपये प्रति किलो की दर से गेहूँ तथा 2 रुपये की दर से चावल मिलेगा। आयोडाईज्ड नमक भी अब सभी विकासखण्ड में बीपीएल और अंत्योदय परिवारों को एक रुपये प्रति किलो के मान से वितरित किया जाएगा। मुख्यमंत्री धार जिले के गंधवानी में ग्राम विकास सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे।

श्री चौहान ने गंधवानी में विकास संबंधी कई घोषणाएं भी कीं। उन्‍होंने कहा कि मध्यप्रदेश देश में विकास दर वृद्धि के मामले में अव्वल राज्य है। विकास का लाभ गरीब आदमी तक पहुँचे, इसलिए हमने गेहूं और चावल को सस्‍ते दर पर मुहैया कराने का फैसला किया है। अब गरीब एक दिन की मजदूरी से एक माह का खाद्यान्न खरीद सकेगा।

श्री चौहान ने कहा कि मजदूरों के बेटों को कक्षा एक से छात्रवृत्ति की सुविधा की जाएगी। आदिवासी या अनुसूचित छात्रवृत्ति अलग से मिलती रहेगी। जिन गरीब आदिवासी छात्रों को छात्रावास में जगह नहीं मिल पा रही है, ऐसे बच्चों के लिये छात्रगृह योजना संचालित की गई है, इस योजना में शहर में किराए से मकान उपलब्ध करवाया जाएगा, कोई भी पाँच बच्चे या अधिक मिलकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना का लाभ पिछड़ा वर्ग के छात्रों को भी दिया जाएगा। श्री चौहान ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना का भी शुभारंभ किया। धार जिले में 41 युवा को स्व-रोजगार के लिए ऋण देने की शुरूआत करने के लिए जिला प्रशासन की प्रशंसा भी की।

सम्मेलन को प्रभारी मंत्री महेन्द्र हार्डिया, महिला-बाल विकास विभाग की मंत्री श्रीमती रंजना बघेल ने भी सम्बोधित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here