मप्र में लोगों को मिलेगी निशुल्‍क दवाइयां, शिवराज का एक और अहम फैसला

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आम जनता को दवाई उपलब्ध करवाने के लिये निःशुल्क दवा वितरण योजना शुरू की जायेगी। इसी तरह हर गाँव के घरों में पेयजल के लिये मुख्यमंत्री पेयजल योजना क्रियान्वित की जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहाँ जन अभियान परिषद की एक दिवसीय संवाद कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।

श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश के निर्माण का संकल्प लें और जनता की बेहतरी के लिये काम करें। समाज को गाँवों में परिवर्तन लाने के कामों से जोड़ें। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश की अर्थ-व्यवस्था को गतिशील बनाने के लिये हर गाँव में उद्योगों की जरूरत है। प्रदेश आगे बढ़े और प्रदेश के लोगों की सभी बुनियादी जरूरतें पूरी हों इसके लिये सबको मिलकर प्रयास करना होगा। उन्होंने कहा कि अपने गाँव को बेहतर बनाने के लिये योगदान दें। गाँव स्वच्छ हो, गाँव में हरियाली हो और गाँव नशामुक्त हो इसके लिये लोगों को जागरूक करें। गाँव के हर बच्चे को स्कूल जाने के लिये प्रेरित करें। जन अभियान परिषद के कार्यकर्ता राज्य सरकार की योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन में सहयोग करें। हर गाँव में कोई न कोई रचनात्मक कार्य शुरू करवायें। मध्यप्रदेश को विकसित और समृद्ध बनाने में समाज को साथ लेकर जुटें। जनता की सेवा में ही भगवान की सेवा है। स्वामी विवेकानंद कहते थे जीवित जागृत देवता यानी मनुष्य की सेवा में ही ईश्वर की पूजा है। उन्होंने कहा कि शरीर सब धर्मों का पालन करने का माध्यम है। पश्चिम की अवधारणा शरीर को सुखी करने की है, जबकि हमारे यहाँ शरीर के साथ मन के सुख को भी महत्व दिया गया है। अच्छा काम करने से जो सुख मिलता है, उसका वर्णन नहीं किया जा सकता। दूसरों का कल्याण करने में सच्चा सुख मिलता है।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जन अभियान परिषद द्वारा तैयार किये गये वृत्त चित्र का लोकार्पण किया। जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष डॉ. अजयशंकर मेहता ने स्वागत भाषण दिया तथा आभार प्रदर्शन उपाध्यक्ष डॉ. प्रमोद पांडे ने किया। कार्यक्रम में जन अभियान परिषद के सलाहकार सर्वश्री अशोक राय, राजेन्द्र शर्मा और राघवेन्द्र गौतम भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here