ममता और आस्‍था अभियान का शुभारंभ

भोपाल, अप्रैल 2013/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि स्वास्थ्य हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। आज मध्यप्रदेश विकास दर के क्षेत्र में देश का प्रथम राज्य है। प्रदेश को स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में भी देश का अव्वल राज्य बनायेंगे। मुख्यमंत्री यहाँ स्वास्थ्य विभाग के दो महत्वाकांक्षी ममता अभियान और आस्था अभियान के शुभारंभ समारोह में संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा और स्वास्थ्य राज्य मंत्री महेन्द्र हार्डिया भी उपस्थित थे।

श्री चौहान ने कहा कि मातृ-शिशु मृत्यु दर को कम करने और कुपोषण के कलंक को मिटाने की चुनौती हमारे सामने है। इसे जन आंदोलन का रूप देना होगा। शासकीय अस्पतालों में ऐसी व्यवस्थाएं की जाये कि वहां आने वाले गरीब मरीजों को हर तरह के उपचार की सुविधा मिले। स्वास्थ्य के परिदृश्य को बदलने के लिये सब मिलकर काम करें।

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने दोनों अभियान की जानकारी देते हुए बताया कि अगले एक साल तक चलने वाले ममता अभियान के माध्यम से पूरे प्रदेश में माताओं और बच्चों को विशेष स्वास्थ्य सुविधायें देकर मातृ और शिशु मृत्यु दर में कमी लायी जायेगी तथा कुष्ठ और टी.बी. के सभी मरीजों का निःशुल्क उपचार किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here