महिलाओं की स्वास्थ्य जांच का कार्य शुरू

भोपाल, अगस्त 2015/ प्रदेश की महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच के लिए 10 अगस्त से ग्राम एवं शहरी स्तर से स्वास्थ्य परिक्षण का कार्य प्रारंभ हो गया है। स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव गौरी सिंह ने बताया कि जांच का कार्य एक माह तक चलेगा।

ग्राम स्तर से चिन्हित की गई महिलाओं की स्वास्थ्य जांच ब्लॉक स्तर आयोजित शिविरों में की जायेगी। ग्राम स्तर पर महिलाओं की स्क्रीनिंग का कार्य 10 अगस्त से आरंभ होकर 10 सितम्बर तक किया जायेगा। इसे आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम, एमपीडब्ल्यू करेंगे। ग्राम स्वास्थ्य और पोषण दिवस के अतिरिक्त घर घर जाकर ग्राम स्तर से स्क्रीनिंग के बाद महिलाओं की स्वास्थ्य जांच करेंगी।

बीमारी से ग्रस्त महिलाओं का ब्लॉक स्तर पर विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा इलाज किया जायेगा। इसके लिए शिविर का आयोजन 11 सितम्बर से 25 सितम्बर तक किया जायेगा। ब्लॉक स्तर पर लम्बी बीमारियों से ग्रसित महिलाओं की पहचान कर उन्हें जिला स्तर के शिविर के लिए रेफर किया जायेगा।

जिला स्तर पर 2 अक्टूबर को वृहद कैम्प का आयोजन किया जायेगा। आवश्यक होने पर सर्जरी की सुविधा भी उपलब्ध कराई जायेगी। जिला स्तर के शिविर में समस्त विशेषज्ञ चिकित्सक जैसे स्त्रीरोग, मेडिसिन, सर्जरी, दंत, ईएनटी, नेत्र रोग, आंकोलाजिस्ट, एन्डोक्राइनोलॉजिस्ट विशेषज्ञ उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा मेडिकल कॉलेज और निजी क्षेत्र के चिकित्सकों की सेवायें भी ली जायेंगी।

इन शिविरों में हाई ब्लड प्रेशर, डाइबिटिज़, एनीमिया सहित नाक, कान, गला, दांत, त्वचा, आंख आदि जांचे की जायेगी। जिला चिकित्सालयों में आयोजित होने वाले इन शिविरों में निःशुल्क 48 जांचे की जायेंगी। जिन महिलाओं का उपचार जिलों में नहीं किया जा सकेगा उन्हें मेडिकल कॉलेज रैफर किया जायेगा। इनमें जिन महिलाओं को सर्वाइकल, ब्रेस्ट, ओरल कैंसर की संभावना होगी उन्हें कैंसर अस्पताल रैफर किया जायेगा। जिला स्तर पर शिविरों का आयोजन 2 अक्टूबर को प्रातः 10 बजे से किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here