महिलाओं को आई.टी. ट्रेनिंग: गूगल का प्रस्‍ताव

भोपाल, सितम्बर 2014/ गूगल कम्पनी की ओर से मध्यप्रदेश की पाँच लाख महिलाओं में डिजिटल साक्षरता एवं आई.टी. क्षमतावर्धन के लिये प्रशिक्षण देने का प्रस्ताव प्राप्त हुआ है। प्रदेश की महिलाओं में इंटरनेट के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिये गूगल कम्पनी उन्हें प्रशिक्षण देगी। प्रशिक्षण नि:शुल्क होगा। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इस संबंध में समस्त संभागीय संयुक्त संचालक, लोक शिक्षण और जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

गूगल कम्पनी के प्रस्ताव का मुख्य उद्देश्य प्रदेश की महिलाओं में इंटरनेट के उपयोग को बढ़ावा देना है। यह प्रशिक्षण हिन्दी अथवा अंग्रेजी भाषा में दिया जायेगा। प्रशिक्षण शासकीय हायर सेकेण्डरी कक्षाओं की छात्राओं एवं शिक्षिकाओं के लिये होगा। प्रशिक्षण टीम द्वारा एक समय में 200 छात्राओं एवं शिक्षिकाओं को प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रशिक्षण 2 घंटे का होगा। इस प्रकार एक दिन में तीन समूह को प्रशिक्षण देना प्रस्तावित है। इसीलिये 600 छात्राओं के लिये शासकीय हायर सेकेण्डरी विद्यालय, कॉलेज अथवा ऑडिटोरियम आदि में प्रशिक्षण की व्यवस्था के निर्देश दिये गये हैं।

प्रत्येक प्रशिक्षणार्थी को गूगल कम्पनी द्वारा प्रमाण-पत्र दिया जायेगा। गूगल टीम प्लाज्मा स्क्रीन द्वारा प्रशिक्षण देगी। अधिकारियों को प्रशिक्षण के लिये जिले का प्रस्ताव शीघ्र तैयार कर लोक शिक्षण संचालनालय को भेजने को कहा गया है, ताकि अधिकतम छात्राओं एवं शिक्षिकाओं को गूगल कम्पनी से नि:शुल्क प्रशिक्षण का लाभ मिल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here