महिलाओं ने इकट्ठा की जोखिम सुरक्षा निधि

भोपाल, मार्च 2013/ मध्यप्रदेश के बुंदेलखण्ड अंचल के पन्ना जिले के सुदूर गाँवों की स्व-सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा आकस्मिक आपदाओं से निपटने के लिये ‘‘ जोखिम सुरक्षा निधि ’’ बनायी गयी है। निधि का उद्देश्य समूहों से जुड़ी महिलाओं को एक तरह से सामाजिक सुरक्षा और बीमा कवर प्रदान किया जाना है। निधि से अभी तक जिले की लगभग 5000 महिलाएँ जुड़ चुकी हैं। यह महिलाएँ जिला गरीबी उन्मूलन परियोजना के स्व-सहायता समूहों और ग्राम उत्थान समितियों में सम्मिलित है। निधि में अब तक 15 लाख रुपये जमा हो चुके हैं। इतनी बड़ी धनराशि महिलाओं द्वारा सदस्यता शुल्क के रूप में जमा की गई 300-300 रुपये की राशि से जुटाई गई है।

महिलाओं की इस अभिनव एवं सामूहिक पहल को साकार रूप देने के लिए जिला स्तर पर कार्यकारिणी समिति गठित की गई है। इस समिति द्वारा इस निधि का संचालन किया जा रहा है। इसके तहत प्रावधान किया गया है कि सदस्यता प्राप्त समूह की महिला या उसके पति की मृत्यु, किसी भी प्रकार से, हो जाने पर सदस्य को 5 हजार की राशि तत्काल अंतिम संस्कार के लिए सहायता के रूप में एवं शेष 10 हजार रुपये का भुगतान सदस्य द्वारा लिये गये ऋण की ऋण वापसी सुनिश्चित कर 10 दिवस में किया जाता है। निधि के जरिये अभी तक 30 प्रकरण में इस प्रकार की मदद दी जा चुकी है।

इन प्रकरणों में सुनहरा गाँव की रामबाई एवं अकोला गाँव की सुभद्रा बाई तथा जरुआपुर की तुलसी बाई के पति की मृत्यु हो जाने पर ग्राम उत्थान समिति द्वारा अंत्येष्टि के लिए धनराशि तत्काल उपलब्ध करवाई गई। इसी प्रकार ककरा गाँव की सुषमा आदिवासी एवं सिंगवारा गाँव की चिंखू बाई की मृत्यु हो जाने पर ग्राम उत्थान समिति द्वारा उनकी अंत्योष्टि के लिए धनराशि तत्काल उपलब्ध करवाई गई। एक अन्य मामले में बांधा गाँव की समिता बाई की अचानक मृत्यु हो जाने पर उनकी अवयस्क पुत्री के नाम सहायता राशि की सावधि जमा की गई। इन सभी प्रकरण में शेष राशि भी उपलब्ध करवा दी गई है।

बीमा सुरक्षा कवच

डी.पी.आई.पी परियोजना के माध्यम से स्व-सहायता समूहों एवं ग्राम उत्थान समितियों में शामिल महिलाओं को बीमा सुरक्षा कवच प्रदान किये जाने की दिशा में भी प्रयास किये जा रहे हैं। परियोजना कार्यक्षेत्र के जिलों में जनश्री समेत अन्य बीमा योजनाओं से महिलाओं को जोड़ा जा रहा है। लगभग 30 हजार महिला समूह सदस्यों को विभिन्न बीमा योजनाओं से जोड़ा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here