मार्कशीट संशोधन की ऑनलाइन सुविधा

भोपाल, अप्रैल 2015/ मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने 10वीं एवं 12वीं की मार्कशीट में संशोधन, डुप्लीकेट मार्कशीट और माइग्रेशन प्रमाण-पत्र में सुधार के लिये ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की है। स्कूल शिक्षा मंत्री पारस जैन ने माध्यमिक शिक्षा मण्डल में इसका शुभारंभ किया। कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव स्कूल शिक्षा एस.आर. मोहन्ती और मण्डल की अध्यक्ष सुरंजना रे उपस्थित थीं।

श्री जैन ने कहा कि ऑनलाइन सुविधा से विद्यार्थियों को अब मार्कशीट और माइग्रेशन प्रमाण-पत्र में संशोधन के लिये लम्बा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। ऑनलाइन आवेदन के बाद अब एक माह में उसे संशोधित मार्कशीट प्राप्त हो जायेगी। उन्होंने बताया कि आवेदक एमपी ऑनलाइन के पोर्टल पर ‘Online Request For Duplicate/Correction of Marksheet, Certificate & Migration’ का उपयोग 10वीं एवं 12वीं की अंक सूची, प्रमाण-पत्र एवं माइग्रेशन में संशोधन या प्रतिलिपि प्राप्त कर सकेंगे। इस सुविधा का लाभ अब विद्यार्थी घर बैठे उठा सकेंगे। श्री जैन ने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा अध्यापक संवर्ग के शिक्षकों की स्थानांतरण की ऑनलाइन प्रक्रिया 10 जून से शुरू होगी। अध्यापकों को अब 2 एनओसी के स्थान पर एक ही देना होगी। महिला, नि:शक्तजन और परस्पर संविलियन वाले शिक्षक ऑनलाइन सुविधा से लाभान्वित होंगे। लगभग 10 हजार महिला शिक्षक को इसका फायदा मिलेगा। उन्होंने बताया कि प्रायवेट स्कूलों की फीस को लेकर शीघ्र ही नियम बनाये जायेंगे।

बोर्ड सचिव शशांक मिश्रा ने मार्कशीट, माइग्रेशन प्रमाण-पत्र में संशोधन करवाने की ऑनलाइन प्रक्रिया की जानकारी देते हुए बताया कि इस एप्लीकेशन द्वारा आवेदक अब अपना नाम, उप नाम, जन्म-तिथि, माता-पिता का नाम, नामांकन क्रमांक, फोटो एवं स्कूल के नाम में संशोधन के लिये आवेदन कर सकेगा। इसके लिये उसे संशोधन के संबंध में निर्देशों की जानकारी भली-भाँति प्राप्त करना होगी। विद्यार्थी को संशोधन के लिये कक्षा, परीक्षा, वर्ष, दस्तावेज का प्रकार एवं रोल नम्बर की जानकारी भरकर Submit का बटन दबाना होगा। यदि उसकी जानकारी सही है तो उससे संबंधित पेज खुलेगा अथवा उम्मीदवार का रिकार्ड मौजूद नहीं का मेसेज प्राप्त होगा। विद्यार्थी द्वारा दिये जाने वाले विवरण-जानकारी सही होना चाहिये। मंडल द्वारा आवेदन प्राप्त होने पर उसे लेवल-1 कक्षा अधिकारी को दिये जायेंगे, जो यह सुनिश्चित करेंगे कि जानकारी त्रुटिहीन है। लेवल-1 अधिकारी द्वारा आवेदन स्वीकृत करने के बाद उसे लेवल-2 अधिकारी को भेजा जायेगा। लेवल-2 अधिकारी उस पर कार्यवाही कर लेवल-3 अधिकारी को भेजेंगे, जो आवेदन के विवरण का मूल दस्तावेजों से मिलान करेंगे। इसके बाद आवेदन को लेवल-4 अधिकारी (परीक्षा नियंत्रक) को भेजा जायेगा। इस सारी प्रक्रिया के पूर्ण होने में लगभग एक माह का समय लगेगा। आवेदन स्वीकृति के बाद एसएमएस द्वारा विद्यार्थी को मूल दस्तावेज सहित उपस्थित होने को कहा जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here