मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में 11 सौ जोड़ों का विवाह

दमोह, मई 2013/ मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में अक्षय तृतीया पर दमोह जिले में दमोह तहसील ग्राउण्ड पर हुए वृहद सामूहिक विवाह सम्मेलन में 11 सौ जोड़ों को परिणय-सूत्र में बाँधा गया। जल संसाधन मंत्री जयंत कुमार मलैया ने अपनी सपत्‍नीक वैदिक मंत्रों के साथ सामूहिक कन्यादान किया। किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री डॉ. रामकृष्ण कुसमरिया, सांसद शिवराज सिंह लोधी, विधायक जबेरा दशरथ सिंह लोधी और हटा क्षेत्र की विधायक श्रीमती उमादेवी खटीक ने नव-दम्पतियों को सुखमय दाम्पत्य जीवन का आशीर्वाद दिया।

इस मौके पर वधू पक्ष का दायित्व निभा रहे मंत्री मलैया ने मेहमानों की खूब आवभगत की। डॉ. श्रीमती सुधा मलैया ने उपस्थित महिला मंडल की सदस्यों के साथ ठेठ बुंदेली में विवाह गीत, विवाह गारी गाई।

17 निःशक्त भी दाम्पत्य बँधन में

सामूहिक विवाह कार्यक्रम में 17 ऐसे जोड़े थे जिनमें या तो वधू या वर दोनों में से कोई एक विकलांगता का शिकार है या दोनों वर-वधू विकलांग है। शासन की ओर से निःशक्तजन विवाह प्रोत्साहन योजना में 12 दम्पत्ति को 25-25 हजार रूपये और 5 ऐसे दम्पत्ति जिनमें वर-वधू दोनों विकलांग है, को 50-50 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि के चेक भेंट किये गये।

34 निकाह भी हुए

सम्मेलन में 34 मुस्लिम वर्ग की कन्या के निकाह कराये गये। शहर काजी जनाब कुतब अली ने 34 मुस्लिम जोड़ों का निकाह करवाया। पंडितों द्वारा वेद मंत्रों के उच्चारण और काजी द्वारा कुरान की पड़ी गई आयतों से पूरे वातावरण में सामाजिक समरसता का संदेश दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here