मुख्यमंत्री की बुजुर्ग कारीगर दिलीप को बधाई

भोपाल, दिसम्बर 2015/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर जिले की इछावर तहसील के भोजपुरा गाँव में एक बुज़ुर्ग निर्माण कारीगर दिलीपसिंह मालवीय  द्वारा बगैर मेहनताना लिये शौचालय बनाने के काम की सराहना करते हुए उन्हें बधाई पत्र भेजा है। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘मन की बात’ में दिलीप सिंह मालवीय का उल्लेख करते हुए उनके काम को पवित्र और  अनूठा बताया।

मुख्यमंत्री ने बधाई पत्र में कहा कि दिलीप सिंह मालवीय ने स्व-प्रेरणा से स्वच्छता अभियान में योगदान देकर यह साबित किया है कि सरकार और समाज अगर कदम से कदम मिला कर चलें तो सामाजिक परिवर्तन के नये कीर्तिमान गढ़ सकते हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की है कि दिलीप सिंह मालवीय की पहल से विकास का जज्बा रखने वाले समाज के अन्य सदस्यों को भी प्रेरणा मिलेगी।

श्री दिलीप सिंह सीहोर की इछावर तहसील की ग्राम पंचायत मोहनपुर लेंडी के भोजपुरा गाँव में रहते हैं। पचहत्तर वर्षीय दिलीप सिंह ने स्वच्छ मध्यप्रदेश के सपने को साकार करने के लिये एक कदम आगे बढा़या। उनकी मेहनत से गाँव में खुले में शौच जाना बंद हो गया।

उन्होंने गाँव के प्रत्येक घर में शौचालय के निर्माण के लिए लोगों को प्रेरित किया तथा स्वयं ने 27 से अधिक शौचालय का निर्माण किया। अपनी ग्राम पंचायत के अलावा निकट की ग्राम पंचायतों में कुछ महीनों में ही 100 से ज्यादा शौचालयों का निर्माण किया। विशेष बात यह है कि उन्होंने अपने गाँव में मेहनताना भी नहीं लिया। दिलीप सिंह ने कहा कि ‘वे गाँव के विकास और स्वच्छ भारत अभियान में सहयोग करते रहेंगे।’

खुले में शौच से मुक्त होगा बुधनी

उल्लेखनीय है कि सीहोर जिला कलेक्टर डॉ. सुदाम खाड़े के मार्गदर्शन तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. रामराव भोंसले के प्रयासों से जिले में स्वच्छ भारत अभियान ने जन-आंदोलन का रूप ले लिया है। जिले का बुधनी विकासखण्ड जल्दी ही खुले में शौच से मुक्त होने जा रहा है। वहीं नसरूल्लागंज सहित अन्य विकासखण्ड में भी युद्ध-स्तर पर स्वच्छता अभियान का काम चल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here