मुख्यमंत्री चौहान टोक्यो के विभिन्न दर्शनीय स्थलों पर गये

भोपाल : 18 जून। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मध्यप्रदेश में निवेश आकर्षित करने के उद्देश्य से अपनी तीन देशों की 10 दिवसीय यात्रा के पहले दिन आज टोक्यो के विभिन्न दर्शनीय स्थलों पर गये। उन्होंने ग्रेट बुध्दा ऑफ कामाकुरा (दइबुत्शू), शुरुगावका हचीमंगू श्राइन, मिनाटोमिराइ, मान्यो क्लब तथा कासमो वर्ल्ड एमब्यूजमेंट पार्क, गिन्जा वाको के सिमबालिक क्लब टॉवर तथा काबूकीजा थियेटर गये।

कामाकुरा कानागवा प्रेफेक्चर में समुद्र तट पर बसा हुआ एक शहर है जहाँ टोक्यो के दक्षिण में एक घंटे से भी कम समय में पहुँचा जा सकता है। कामाकुरा में अनेक मंदिर, समाधियाँ तथा ऐतिहासिक स्मारक हैं। इसके अलावा कामाकुरा के रेतीले समुद्र तट पर गर्मी के मौसम में बड़ी संख्या में लोग आते हैं।

मिन्टो मिराइ  में मान्यो क्लब मध्य योकोहामा में समुद्र तट पर स्थित एक शहरी क्षेत्र है। यहाँ बड़ी संख्या में गगनचुंभी इमारतें हैं और समुद्र तट पर बसे हुए अनेक दर्शनीय स्थल हैं। यहाँ पर कन्वेशन सेन्टर एमब्यूजमेंट पार्क, म्यूजियम आदि स्थित है।

गिन्जा शॉपिंग कॉम्पलेक्स में गिन्जा बॉको भवन सिमबॉलिक क्लॉक टॉवर, काबूकिजा थियेटर तथा चूओदोली स्ट्रीट विशेष आकर्षण केन्द्र है। इन स्थानों पर सप्ताह के अंतिम दिनों में लोग पर्यटन के लिये आते हैं।

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश में निवेश आकर्षित करने के लिये राज्य शासन द्वारा चलायी जा रही निवेश प्रोत्साहन मुहिम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 18 जून से 26 जून तक 3 देशों के दौरे पर हैं। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री कैलाश विजयवर्गीय तथा उद्योगपतियों का एक प्रतिनिधि-मण्डल भी उनके साथ हैं।

मुख्यमंत्री टोक्यो के इज्यूमी गार्डन में 19 जून को मध्यप्रदेश इन्वेस्टमेंट प्रमोशन सेशन को संबोधित करेंगे। इस अवसर पर मध्यप्रदेश में निवेश संभावनाओं पर एक लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया जायेगा। साथ ही पॉवर पाइंट प्रेजेंटेशन और मध्यप्रदेश में निवेश करने वाले लोग अपने अनुभवों का आदान-प्रदान भी करेंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री जापान की मिनिस्टरी ऑफ इकॉनामिक ट्रेड एण्ड इनवेस्टमेंट तथा मिनिस्टरी ऑफ लेण्ड, इन्फ्रास्ट्रक्चर एण्ड टूरिज्म के अधिकारियों के साथ चर्चा करेंगे। मुख्यमंत्री टोयटा मोटर कार्पोरेशन मित्शुबिशी, सोनी और मित्शुई के प्रतिनिधियों के साथ वन-टू-वन चर्चा करेंगे। श्री चौहान इसी रात इण्डो-जापान चेम्बर ऑफ कामर्स एण्ड इण्डस्ट्री तथा टोयटा मोटर कार्पोरेशन के रात्रि भोज में भाग लेंगे और विभिन्न उद्यमियों से चर्चा करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here