मुख्यमंत्री ने छिंदवाड़ा में 226 करोड़ के काम शुरू किए

छिंदवाड़ा, मार्च 2013/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान केन्द्रीय सांख्यिकी संगठन के नवीनतम आँकड़े के अनुसार जी.डी.पी. में वृद्वि के हिसाब से मध्यप्रदेश को देश का प्रथम राज्य बनने पर जनता को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि इसके पहले भी 18 प्रतिशत से अधिक की कृषि विकास दर हासिल कर मध्यप्रदेश ने देश में प्रथम राज्य होने का गौरव प्राप्त किया था।

मुख्यमंत्री छिंदवाड़ा में रोजगार मेला एवं स्वास्थ्य शिविर को संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने 226 करोड़ रुपये की लागत के निर्माण एवं विकास कार्यों का भूमि-पूजन और लोकार्पण किया। नगरपालिका परिषद छिंदवाड़ा को अधोसंरचना विकास के लिये 5 करोड़ रुपये देने की घोषणा की। नगर पालिका को 10 करोड़ रुपये पहले दिये जा चुके हैं।

श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों को मजबूत बनाने के लिये शून्य प्रतिशत ब्याज पर फसल ऋण उपलब्ध करवा रही है। गेहूँ के समर्थन मूल्य पर 150 रुपये बोनस दे रही है। ऐसा करने वाला मध्यप्रदेश देश का प्रथम राज्य है। किसानों को सिंचाई के बिजली के बिलों की परेशानी से मुक्ति मिलेगी। अब उन्हें 1200 रुपये प्रति हार्स पावर प्रतिवर्ष की दर से बिल भुगतान करना होगा। वे साल में दो बार में भुगतान कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने फैसला किया है कि गरीब व्यक्ति को उनके रहवास के स्थान के पट्टे दिये जायेंगे। पैसे के अभाव में कोई गरीब इलाज से वंचित नहीं होगा इसके लिये राज्य बीमारी सहायता योजना से गंभीर बीमारियों में राशि दी जायेगी। सरकार ने सरदार वल्लभ भाई पटेल औषधि वितरण योजना लागू की है जिससे अब सभी सरकारी अस्पतालों में निःशुल्क दवाइयाँ मिलने लगी हैं। बीमारी में होने वाली विभिन्न प्रकार की पैथालॉजी जाँच को भी मुफ्त बनाया गया है।

श्री चौहान ने बताया कि प्रदेश के नौजवान अपने सपनों को साकार कर सकें इसके लिये सरकार ने फैसला किया है कि बेरोजगार युवाओं को स्व-रोजगार के लिए बैंक लोन की गारंटी अब सरकार देगी। एक अप्रैल से मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना लागू की जा रही है। इसी प्रकार उच्च शिक्षा के बैंक ऋण की गारंटी सरकार दे रही है। उच्च शिक्षा बैंक ऋण पर लगने वाले ब्याज का भुगतान प्रदेश सरकार करेगी। उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले नौजवान को केवल मूलधन ही चुकाना होगा।

108 संजीवनी एक्सप्रेस का लोकार्पण

मुख्यमंत्री ने छिन्दवाड़ा के जिला चिकित्सालय में 1.05 करोड़ रुपये लागत से परिसर के कायाकल्प कार्यों का और 12 वाहन 108 संजीवनी एक्सप्रेस एम्बुलेंस का लोकार्पण किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here