मुख्यमंत्री युवा कान्ट्रेक्टर योजना में 3 माह का प्रशिक्षण

भोपाल, अप्रैल 2013/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मुख्यमंत्री युवा कान्ट्रेक्टर योजना में अच्छे कान्ट्रेक्टर तैयार करने के लिये युवाओं को तीन माह का प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रशिक्षण के दौरान इंजीनियरिंग डिग्रीधारी युवाओं को 10 हजार रूपये तथा डिप्लोमाधारी युवाओं को 8 हजार रूपये दिये जायेंगे। इस वर्ष 5 हजार युवाओं को यह प्रशिक्षण दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री यहाँ भोपाल बायपास बैरसिया रोड पर आयोजित लोकार्पण समारोह में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कार्यक्रम में भोपाल-बायपास चार लेन परियोजना और छोला रोड ओव्हर ब्रिज का लोकार्पण किया तथा भोपाल-बैरिसया-सिरोंज दो लेन परियोजना का भूमिपूजन किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवा उद्यमी बनें और दूसरों को रोजगार उपलब्ध करायें। प्रदेश के गाँव-गाँव में लघु और कुटीर उद्योगों का जाल बिछाया जायेगा। अगले पांच साल में 5 लाख लघु और कुटीर उद्योग लगाये जायेंगे। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत युवाओं को उद्योग लगाने के लिये 25 लाख रूपये तक के ऋण की गारंटी राज्य सरकार लेगी तथा 5 वर्ष तक 5 प्रतिशत ब्याज अनुदान देगी।

कार्यक्रम में लोक निर्माण मंत्री नागेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रदेश में बीते नौ वर्ष में 90 हजार किलोमीटर सड़कों का निर्माण किया गया है। प्रदेश के 55 हजार गाँवों को सड़कों से जोड़ने की योजना बनायी है। जनसम्पर्क मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने कहा कि अच्छी सड़कों के निर्माण से प्रदेश के विकास में तेजी आयेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here