मुख्‍यमंत्री आज अमेरिका यात्रा पर रवाना होंगे

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान विदेश यात्रा पर 29 सितम्बर की देर रात मुम्बई होते हुए न्यूयार्क रवाना होंगे। श्री चौहान भोपाल से शाम 4.30 बजे मुम्बई तथा वहाँ से रात 1.30 बजे (29-30 सितम्बर की दरमियानी रात) न्यूयार्क जायेंगे।

संयुक्त राज्य अमेरिका की इस यात्रा में श्री चौहान विश्व बैंक द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश के विकास और निवेश की संभावनाओं पर दक्षिण एशिया देशों के विशेषज्ञों से भेंट तथा उद्योग जगत की प्रमुख हस्तियों से चर्चा करेंगे। वे मध्यप्रदेश में कृषि, उद्योग, अधोसंरचना के क्षेत्र में हो रहे विकास के साथ विशेष रूप से महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में किये गये कार्यों पर प्रकाश डालेंगे।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार श्री चौहान मुम्बई से रवाना होकर करीब साढ़े 18 घंटे की विमान यात्रा करते हुए 30 सितम्बर की रात लगभग 8 बजे न्यूयार्क स्थित लिबर्टी इंटरनेशनल विमान तल पर पहुँचेंगे। न्यूयार्क से वे रात में ही रवाना होकर करीब 12 बजे वाशिंगटन पहुँचेंगे।

अगले दिन पहली अक्टूबर से मुख्यमंत्री श्री चौहान अनेक व्यस्त कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगे। वे एक अक्टूबर को वाशिंगटन में विश्व बैंक द्वारा मुख्यमंत्री के सम्मान में आयोजित स्वागत बैठक में शामिल होंगे। इसके बाद मध्यप्रदेश विकास की परियोजनाओं और आगामी रणनीति पर विश्व बैंक के दक्षिण एशियायी देशों के विशेषज्ञों के साथ बैठक करेंगे। इस बैठक में विश्व बैंक के वरिष्ठ अधिकारी, सेक्टर डायरेक्टर, सेक्टर मैनेजर, टास्क टीम लीडर और कन्ट्री मैनेजमेंट यूनिट स्टाफ भाग लेंगे। बैठक में स्वास्थ्य, शिक्षा, सामाजिक सुरक्षा, स्वच्छता एवं पेयजल, ग्रामीण तथा नगरीय विकास, परिवहन आदि विषयों पर चर्चा होगी। मुख्यमंत्री विश्व बैंक के कुछ अन्य प्रमुख अधिकारियों के साथ अलग-अलग चर्चा भी करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान शाम को उनके सम्मान में भारतीय दूतावास द्वारा वाशिंगटन में आयोजित स्वागत कार्यक्रम में शरीक होंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान 2 अक्टूबर को स्टेनफोर्ड विश्व विद्यालय के हूवर संस्थान में मध्यप्रदेश में महिला सशक्तिकरण तथा मध्यप्रदेश में महिलाओं के सामाजिक-आर्थिक विकास के कार्यों में सीधी पहुँच विषय पर प्रस्तुतीकरण देंगेे। इसी दिन श्री चौहान आई.एफ.सी. के प्रतिनिधियों के साथ मध्यप्रदेश के अधोसंरचना विकास, अक्षत ऊर्जा, स्वास्थ्य, शिक्षा, नगरीय अधोसंरचना में पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के क्षेत्र में विशेषज्ञ परामर्श और वित्तीय सहयोग के मुद्दों पर विश्व बैंक तथा आई.एफ.सी. के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे।

इसी दिन शाम को मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश में निवेश की संभावनाओं पर यू.एस.आई.बी.सी. में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम में प्रतिभागियों के साथ खुली चर्चा तथा प्रश्नोत्तर कार्यक्रम भी आयोजित किया गया है। मुख्यमंत्री यू.एस. के विश्वविद्यालयों के विभागाध्यक्षों के साथ भी बैठक करेंगे।

संयुक्त राज्य अमेरिका में बसे भारतीयों तथा भारतीय पत्रकारों से भेंट का कार्यक्रम तीन अक्टूबर को है। इस दिन स्थानीय स्तर पर निर्धारित अन्य कार्यक्रमों में भी मुख्यमंत्री शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान वाशिंगटन से चार अक्टूबर को दोपहर एक बजे रवाना होकर ड्रेट्राइट मेट्रो पहुँचेंगे। यहाँ मुख्यमंत्री के सम्मान में मिशिगन के लेफ्टीनेंट गवर्नर द्वारा रात्रि भोज आयोजित किया गया है।

मुख्यमंत्री का पाँच अक्टूबर को रॉस बिजनेस स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में उदबोधन होगा। वे मिशिगन विश्व विद्यालय भी जायेंगे तथा मिशिगन के प्रमुख उद्योगपतियों से विचार-विमर्श करेंगे।

मुख्यमंत्री छह अक्टूबर को शिकागो जायेंगे और वहाँ विवेकानंद मेमोरियल के दर्शन करेंगे। यहाँ वे भारतीय समुदाय से भी भेंट करेंगे।

इस यात्रा के अंतिम पड़ाव में मुख्यमंत्री श्री चौहान 7 अक्टूबर को दोपहर 1.30 बजे शिकागो स्थित ओ-हरे अन्तर्राष्ट्रीय विमान तल से रवाना होकर अगले दिन दोपहर लगभग तीन बजे 8 अक्टूबर को दिल्ली पहुँचेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here