मुख्‍यमंत्री ने आगर मालवा में ली परेड की सलामी

भोपाल, जनवरी 2015/ गणतंत्र दिवस पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आगर-मालवा जिला मुख्यालय पर ध्वजारोहण कर रस्मी परेड की सलामी ली। मुख्यमंत्री को सशस़्त्र पुलिस बल, जिला पुलिस बल, होमगार्ड, एन.एस.एस., एन.सी.सी. के दलों द्वारा संयुक्त रूप से सलामी दी गई। समारोह में मुख्यमंत्री ने अपने संदेश में आव्हान किया कि प्रदेश की जनता और सरकार मिलकर अपने सपनों का मध्यप्रदेश बनाये। समारोह में मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी साधना सिंह, सांसद मनोहर ऊँटवाल, सांसद सत्यनारायण जटिया, विधायक सर्वश्री गोपाल परमार, मुरलीधर पाटीदार एवं अन्य जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।

मुख्यमंत्री का आगर में आत्मीय स्वागत हुआ। नगर में जलेबी का ठेला लगाकर मिठास परोसने वाले कालूसिंह राणा ने मुख्यमंत्री को बड़े स्नेह से मालवीय पगड़ी पहनाई। गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्यमंत्री इसी पगड़ी को पहन कर पहुँचे। महिलाओं ने मुख्यमंत्री और श्रीमती साधना सिंह का तिलक और रोली-अक्षत से स्वागत किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश को सपनों का प्रदेश बनाने के लिये हम सब अपना काम ईमानदारी से करें। हम ‘मेक इन इण्डिया’ के साथ ‘मेक इन मध्यप्रदेश’ और ‘डिजिटल इण्डिया’ के साथ ‘डिजिटल मध्यप्रदेश’ की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। अब 2400 वर्ग फुट भूमि पर भवन निर्माण के लिये स्थानीय निकाय से अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं रहेगी। उज्जैन सिंहस्थ का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सिहंस्थ आयोजन की तैयारियाँ जारी हैं। दुनिया भर में सिंहस्थ का निमंत्रण भेजा जायेगा। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि आगर-मालवा को अव्वल जिला बनाया जाएगा। यहाँ उद्योगों का जाल बिछाया जाएगा। जिले के संतरे की अब ब्राण्डिंग भी की जा रही हैं। अब संतरा प्रोसेसिंग का कार्य जिले में ही किया जाएगा।

समारोह में मुख्यमंत्री द्वारा समृद्धि, उन्नति के प्रतीक गुब्बारे आकाश में छोड़े गये। परेड कमाण्डरों से परिचय प्राप्त किया। मुख्यमंत्री ने उत्कृष्ट और सेवाभावी लोगों का सम्मान किया। शासकीय विभागों द्वारा झाँकियाँ प्रदर्शित की गई। मध्यप्रदेश गान हुआ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उज्जैन में 2016 सिंहस्थ का आयोजन अनूठा और अदभुत होगा। सिंहस्थ में देश की स्नातन परम्पराओं का पालन तो होगा ही साथ ही वैश्विक चिंताओं और निरंतर क्षीण होते मानवीय मूल्यों पर भी चिन्तन-मंथन होगा। चिंतन में विश्व भर के विद्वानों और धर्म गुरूओं को आमंत्रित किया जाएगा।

श्री चौहान ने कहा कि नरेन्द्र नाम ने विश्व में भारत का नाम ऊँचा किया हैं। एक नरेन्द्र स्वामी विवेकानन्द थे जिन्होंने कभी दमित-निराश भारत में आत्म-विश्वास पैदा किया था। अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व शक्ति अमेरिका और भारत को मित्रता के उच्च पायदान पर खड़ा कर देश का गौरव बढ़ाया है।

मुख्यमंत्री ने आगर में मालवा के किसानों के उत्पादों के मालवा फ्रेश ब्रॉण्ड का भी शुभारम्भ किया। इस ब्राण्ड के तहत सब्जी और फलों की उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों की राष्ट्रीय स्तर पर ब्रांडिंग और बिक्री की जाएगी। मुख्यमंत्री ने बगलामुखी संतरा उत्पादक समिति के मालवीय संतरों की खेप को हरी झण्डी दिखाकर दिल्ली रवाना किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here