मुख्‍यमंत्री 8 दिन की अमेरिका यात्रा पर रवाना

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज सायं अमेरिका की 8 दिवसीय यात्रा पर रवाना हुए। मुख्यमंत्री श्री चौहान यात्रा के दौरान विश्व बैंक के अधिकारियों, अमेरिका के प्रमुख निवेशकों, शिक्षाविदों और प्रवासी भारतीयों से चर्चा करेंगे। वे विश्व बैंक और मिशिगन विश्वविद्यालय में मध्यप्रदेश में महिला सशक्तिकरण और विकास कार्य पर आधारित प्रस्तुतीकरण और व्याख्यान देंगे।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी लाड़ली लक्ष्मी, गाँव की बेटी, ऊषा किरण, मुख्यमंत्री कन्यादान, महिलाओं के लिये नौकरियों और स्थानीय निकाय निर्वाचन में आरक्षण जैसी विभिन्न योजनाओं और कार्यों को विश्व बैंक द्वारा महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य माना गया है। विश्व बैंक द्वारा प्रदेश सरकार की इन उपलब्धियों की जानकारी और प्रदेश में सफलता के साथ अपनाये गये तरीकों को प्रस्तुत करने के लिये आमंत्रित किया गया है। प्रदेश की प्रस्तावित महत्वाकांक्षी सिंचाई परियोजनाओं, मालवा की जल समस्या के स्थायी हल के लिये नर्मदा, काली सिंध, पार्वती तथा गंभीर नदियों को जोड़ने की 18 हजार करोड़ लागत की परियोजना, आँगनवाड़ी भवनों का निर्माण आदि अनेक योजनाओं, न्यूनतम ब्याज दर और आर्थिक सहयोग के बारे में चर्चा करेंगे। श्री चौहान मध्यप्रदेश में विकास के प्रयासों में निवेश की संभावनाओं पर यूनाइटेड स्टेट्स इंडियन बिजनेस काउंसिल के तत्वावधान में प्रमुख निवेशकों के साथ भी विचार-विमर्श करेंगे।

अमेरिका यात्रा के दौरान मिशिगन विश्वविद्यालय में मध्यप्रदेश और भारत में बुनियादी विकास की संभावनाओं पर व्याख्यान देंगे। श्री चौहान स्वामी विवेकानन्द की 150वीं जयंती के अवसर पर इस यात्रा के दौरान शिकागो स्थित विवेकानंद मेमोरियल में जाकर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। मुख्यमंत्री भारतीय समुदायों के साथ विभिन्न अवसरों पर सम्पर्क और चर्चा भी करेंगे।

श्री चौहान आज रात मुम्बई पहुँचकर भारतीय समय अनुसार वहाँ से देर रात 1.30 बजे न्यूयार्क के लिये रवाना होंगे। वे अमेरिकी समय अनुसार 30 सितम्बर की प्रातः 7.55 बजे न्यूयार्क के लिबर्टी इंटरनेशनल विमानतल पहुँचेंगे। न्यूयार्क से प्रातः 10.30 बजे रवाना होकर प्रातः 11.43 बजे वाशिंगटन पहुँचेंगे।

स्टेट हैंगर पर बड़ी संख्या में नागरिकों ने मुख्यमंत्री श्री चौहान तथा उनकी धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह को पुष्प-माला, गुलदस्ते देकर यात्रा के लिये शुभकामनाएँ दीं। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष, राज्यसभा सदस्य श्री प्रभात झा, मंत्रीगण सर्वश्री सरताजसिंह, डॉ. नरोत्तम मिश्रा, कुँवर विजय शाह, श्री जगदीश देवड़ा, श्री नागेन्द्र सिंह, श्री उमाशंकर गुप्ता, श्री कन्हैयालाल अग्रवाल, श्री महेन्द्र हार्डिया, निगम-मंंडलों के अध्यक्ष, विधायक, मुख्य सचिव श्री आर.परशुराम और बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here