मूक-बधिरों के छात्रावास सर्व-सुविधायुक्त बनाए जाएंगे

भोपाल, दिसम्बर 2015/ खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री कुंवर विजय शाह ने कहा है कि खण्डवा के मूक-बधिर बच्चों के छात्रावास को सर्व-सुविधायुक्त बनाया जायेगा। यह बात खाद्य मंत्री ने छात्रावास के निरीक्षण के दौरान कही। उन्होंने कहा कि वेयर हाउसिंग कारपोरेशन की सामाजिक सेवा गतिविधियों के लिये आरक्षित राशि इन छात्रावास की व्यवस्था सुधारने पर खर्च की जायेगी।

खाद्य मंत्री ने मूक-बधिर छात्रावास में विद्यार्थियों से संकेतों में बातचीत की। उन्होंने सभी बच्चों को एक-एक जोड़ी गर्म कपड़े दिलवाये जाने के निर्देश छात्रावास अधीक्षक को दिये। खण्डवा में संचालित मूक-बधिर छात्रावास सह-विद्यालय में 53 बच्चे अध्यनरत हैं। खाद्य मंत्री ने बच्चों की भोजन व्यवस्था को भी देखा। मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अमित राठौर ने बताया कि शहर के अनेक परिवार के लोग अपने परिजन की स्मृति में इस छात्रावास में कार्यक्रम करते हैं।

मंत्री ने खण्डवा के विशेष आवासीय परीक्षण केन्द्र का भी आकस्मिक निरीक्षण किया। केन्द्र में 76 बच्चे पढ़ रहे हैं। इनमें से कुछ बच्चे ऐसे हैं जो बीच में पढ़ाई छोड़ चुके थे। इन बच्चों को प्रोत्साहित कर दुबारा शिक्षण सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here